ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोविड कचरे पर लापरवाही में पटना के एम्स समेत पांच बड़े अस्पतालों को नोटिस

कोविड कचरे पर लापरवाही में पटना के एम्स समेत पांच बड़े अस्पतालों को नोटिस

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने एम्स सहित पांच प्रमुख अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। इन पर कोविड कचरे और मेडिकल अपशिष्ट को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप है। यह लापरवाही बीते दिनों पर्षद द्वारा...

कोविड कचरे पर लापरवाही में पटना के एम्स समेत पांच बड़े अस्पतालों को नोटिस
पटना हिन्दुस्तान ब्यूरोMon, 27 Jul 2020 01:43 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने एम्स सहित पांच प्रमुख अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। इन पर कोविड कचरे और मेडिकल अपशिष्ट को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप है। यह लापरवाही बीते दिनों पर्षद द्वारा किए गए निरीक्षण में सामने आई थी। अस्पतालों को कमियां सुधारने को 15 दिन की मोहलत दी गई है। तय समय में सुधार न हुआ तो विधिक कार्यवाही की चेतावनी दी गई है। 

मेडिकल वेस्ट लोगों को स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हैं। यही कारण है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स-2016 में मेडिकल वेस्ट को सामान्य कचरे से अलग करके निस्तारित करने के विशेष प्रावधान किए गए हैं। वहीं, कोविड-19 आपदा को लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अलग से गाइडलाइन जारी की हैं। अस्पतालों, टेस्ट लैब, क्वारंटाइन केंद्रों आदि से निकलने वाले कोविड कचरे को बाकी मेडिकल वेस्ट से भी अलग पीली थैली में रखने का प्रावधान है। प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा बार-बार लिखने के बावजूद अस्पताल इसे लेकर संजीदा नहीं हैं। 

राजधानी पटना के प्रमुख अस्पताल ही इस मामले में खासी लापरवाही बरत रहे हैं। पर्षद द्वारा गत 16 व 17 जुलाई को एम्स, पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस और आईजीआईसी का निरीक्षण किया गया था। कोविड कचरा कहीं भी नियमानुसार रखने और निस्तारित करने की व्यवस्था नहीं मिली। 

सामान्य कचरे संग मिला रहे मेडिकल वेस्ट 
मेडिकल वेस्ट भी अस्पताल में जहां-तहां पसरे थे। कई जगह उसे सामान्य कचरे के साथ ही रखा गया था। आईजीआईएमएस में तो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट भी बंद मिले थे। पीएमसीएच में फोरेंसिक मेडिसिन विभाग सहित अन्य जगह कचरा बिखरा मिला था। एम्स में कोविड कचरा गाइडलाइन के हिसाब से अलग नहीं किया जा रहा था। आईजीआईसी और एनएमसीएच में भी मेडिकल वेस्ट को ठीक से अलग नहीं किया जा रहा था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें