DA Image
1 नवंबर, 2020|10:22|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर: स्मार्ट मीटर रिचार्ज होते ही जलेगा बल्ब, तुरंत आ जाएगी बिजली

स्मार्ट मीटर  रिचार्ज करने के बाद उपभोक्ताओं को बिजली के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी मीटर को नई मोबाइल तकनीक से लैस कर रही है। यह तकनीक मीटर के नेटवर्क को कमजोर नहीं पड़ने देगी। मीटर को 24 घंटे पूरा नेटवर्क मिलेगा। इससे उपभोक्ताओं का मीटर रिचार्ज होते ही शीघ्र बिजली बहाल हो जाएगी। इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है। सभी मीटरों को इस तकनीक से लैस किया जाएगा। दरअसल, स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करने के बाद भी दो-दो दिन बिजली बहाल होने की दर्जनों शिकायतें रोजाना आने लगी थी। इसके बाद बिजली कंपनी ने मीटर र्टेंस्टग का काम शुरू किया और नेटवर्क की गड़बड़ी सामने आई।

अभी स्मार्ट मीटर नहीं लग रहे 
राज्यभर में अभी 70 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। नार्थ बिहार में सबसे अधिक 45 हजार मीटर लगे हैं। साउथ बिहार में पटना समेत अन्य जिलों में 25 हजार लगे हैं। अभी मीटर लगने की प्रक्रिया बंद है। मीटर में रोज कई तरह की गड़बड़ियां सामने आ रही है। उन तमाम मीटर की गड़बड़ियों को दूर करने पर काम चल रहा है। ताकि उपभोक्ताओं के बीच मीटर संबंधित किसी तरह की शिकायतें नहीं रहे। जिसके बाद मीटर लगाने की प्रक्रिया पुन: शुरू   हो सकेगी। 

बिजली का इस्तेमाल नहीं होने पर भी उठ रहा बिल
स्मार्ट मीटर का हाल यह है कि बिजली का इस्तेमाल नहीं होने पर भी रोज एक से डेढ़ यूनिट बिजली की खपत होती है। कदमकुआं के उपभोक्ता सुनील कुमार ने बताया कि दुर्गापूजा में घर गए थे। बिजली-बत्ती पूरी तरह बंद थी। घर से आठ दिन बाद लौटे हैं तो बिजली खपत रोजाना डेढ़ यूनिट हुआ है। उन्होंने इस मीटर के प्रति नाराजगी जाहिर की। कहा पता नहीं चलता है और बिल माइनस में चला जाता है। बिजली कट हो जाती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar consumers will not have to wait hours for electricity after recharging smart meter