DA Image
15 जनवरी, 2021|8:41|IST

अगली स्टोरी

प्रवासियों को लाने के लिए राज्यों से बात करें मुख्य सचिव : सीएम नीतीश

bihar cm nitish kumar

विभिन्न राज्यों से बिहार लौटने को इच्छुक सभी प्रवासियों को जल्द-से-जल्द लाने का निर्देश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि सभी राज्यों से बात करें और आने वालों को सुविधा पूर्वक ट्रेनों से लाने की व्यवस्था करें। राज्यों को स्पष्ट करें कि वे जितनी ट्रेनें भेजना चाहते हैं, भेजें। इसी क्रम में मुख्य सचिव ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार से बात की। महाराष्ट्र से अगले तीन दिनों में 24 ट्रेनें आएंगी। इसी प्रकार अन्य राज्यों से भी बात की जा रही है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। यह भी कहा कि सभी प्रवासियों की घर-घर स्क्रीनिंग फिर करायी जाएगी। यह कार्य आगे निरंतर चलता रहेगा। ताकि इसका फॉलोअप होता रहे। उन्होंने कहा कि फरवीर, मार्च और अप्रैल में भारी बारिश और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति की प्रतिपूर्ति के लिए 730 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। इनमें अभीतक 11.56 लाख किसानों के खाते में कुल 403 करोड़ भेज दिए गए हैं। लॉकडाउन के दौरान 4.26 लाख योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिसके तहत तीन करोड़ 46 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं। 

बुधवार को 117 ट्रेनों से 1.93 लाख लोग आएंगे
बुधवार को 117 ट्रेनों के माध्यम से एक लाख 93 हजार लोग बिहार आएंगे। मंगलवार को 109 ट्रेनों से एक लाख 70 लाख लोग पहुंचे। 25 मई तक 1026 ट्रेनों से 15  लाख लोग आ चुके हैं। इनमें गुजरात से 200 ट्रेनों से दो लाख 96 हजार और महाराष्ट्र से 130 ट्रेनों से एक लाख 94 हजार लोग आ चुके  हैं। 

3 मई बाद आने वाले 1900 पॉजिटिव
स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार ने कहा कि तीन मई के बाद आने वालों में 1900 प्रवासी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। कोरोना से राज्य में 14 लोगों की मृत्यु हुई है। कोरोना से 14 वीं मौत नालंदा जिले के निवासी की हुई है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar CM Nitish kumar said Chief Secretary Talk to states to bring migrants