ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar elections 2020: चिराग को नीतीश कुमार का जवाब, जेडीयू के सहयोग से राज्यसभा पहुंचे रामविलास पासवान

Bihar elections 2020: चिराग को नीतीश कुमार का जवाब, जेडीयू के सहयोग से राज्यसभा पहुंचे रामविलास पासवान

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए के बीच मंगलवार को सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया। इस दौरान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अध्यक्ष चिराग पासवान का बिना नाम लिए हमला...

Bihar elections 2020: चिराग को नीतीश कुमार का जवाब, जेडीयू के सहयोग से राज्यसभा पहुंचे रामविलास पासवान
पटना, हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Oct 2020 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए के बीच मंगलवार को सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया। इस दौरान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अध्यक्ष चिराग पासवान का बिना नाम लिए हमला बोला। उन्होंने चिराग को रामविलास पासवान के राज्यसभा भेजे जाने के तरीके की भी याद दिला दी। नीतीश कुमार ने याद दिलाया कि रामविलास पासवान जेडीयू की मदद से ही राज्यसभा गए थे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चिराग को लेकर कहा, ''कौन क्या बोलता है, उसमें हमारी बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है। हम चाहते हैं कि रामविलास पासवान जल्दी से ठीक हो जाएं। रामविलास पासवान राज्यसभा में पहुंचे, वे बीजेपी और जेडीयू की मदद से ही पहुंचे थे। राज्य की विधानसभा में एलजेपी की दो सीटें ही हैं। क्या दो विधायक वाली पार्टी राज्यसभा का सांसद बना सकती है?'' नीतीश ने कहा कि अगर किसी के मन में कुछ बात है, तो उससे हमें कोई मतलब नहीं है। 

चिराग पासवान ने पिछले दिनों नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए आगामी चुनाव में जेडीयू के खिलाफ उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया था। चिराग ने बिहार एनडीए से बाहर जाने का फैसला करते हुए कहा था कि उनकी पार्टी बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी। उन्होंने एक इंटरव्यू में यह भी कहा कि वह लंबे समय से अपने "बिहार पहले, बिहारी पहले" एजेंडा पर काम कर रहे हैं और नीतीश कुमार नीत सरकार के साथ अपने मतभेदों के बारे में काफी पहले ही बीजेपी नेतृत्व को सूचित कर दिया था। हालांकि, उन्होंने किए जा रहे इस दावे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि जेडीयू को निशाना बनाने के लिए उनका बीजेपी से गुप्त समझौता है।

नीतीश पर हमला बोलते आए हैं चिराग

एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान नीतीश कुमार पर हमला बोलते आए हैं। उन्होंने दावा किया था कि आरजेडी के कार्यकाल से अधिक सत्ता विरोधी लहर नीतीश कुमार के मौजूदा कार्यकाल के दौरान है। चिराग ने कहा था कि बिहार की जनता ने तय कर लिया है कि वे नीतीश कुमार को एक बार फिर से मुख्यमंत्री नहीं देखना चाहते। उन्होंने आरोप लगाया कि जेडीयू नेता कुमार का ध्यान बिहार के विकास के लिए काम करने के बजाय केवल मुख्यमंत्री बने रहने पर है।

एनडीए में किसको-कितनी सीटें?

एनडीए में सीटों के हुए बंटवारे के अनुसार, बीजेपी+ 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जेडीयू+ के हिस्से में 122 सीटें आईं हैं। जेडीयू ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की 'हम' पार्टी को सात सीट दी हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की गई। एलजेपी नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए बीजेपी ने स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में एनडीए के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें