DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैबिनेट के फैसले: हार्डिंग पार्क की जमीन रेलवे तो दानापुर व पटना सिटी की राज्य को मिली

वीर कुंवर सिंह पार्क के सामने (हार्डिंग पार्क) की जमीन राज्य सरकार रेलवे को देगी। इसके बदले दानापुर में और पटना सिटी के पटना घाट में रेलवे अपनी जमीन राज्य सरकार को देगी। कैबिनेट ने रेलवे और राज्य सरकार के बीच इसको लेकर होने वाले करार पर अपनी मंजूरी दे दी। जानकारी के अनुसार हार्डिंग पार्क की 4.80 एकड़ की कीमत 144 करोड़, दानापुर में 9.59 एकड़ की कीमत 30 करोड़ और पटना घाट की 18.54 एकड़ जमीन की कीमत 60 करोड़ तय की गई है। दानापुर की रेलवे की जमीन का बिहटा एयरपोर्ट के लिए बनने वाली सड़क में उपयोग होगा। पटना घाट पर भी सड़क बनेगी, जिसे गंगा पथ से जोड़ा जाएगा। 

आशा कार्यकर्ताओं को प्रति माह एक हजार
आशा कार्यकर्ताओं और आशा फैसिलिटेटर को प्रति माह एक हजार रुपए अतिरिक्त पारितोषिक (अवार्ड) के रूप में राज्य सरकार देगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। राज्य में आशा कार्यकर्ताओं की संख्या 94 हजार 249 और आशा फैसिलिटेटर की संख्या चार हजार 685 है। इस फैसले से राज्य सरकार को सालाना 118 करोड़ 72 लाख खर्च करना पड़ेगा। आशा कार्यकर्ताओं के लिए निर्धारित छह कार्यों में से कम-से-कम चार कार्य अनिवार्य रूप से करने वाले को ही पारितोषिक दिया जाएगा। गौरतलब हो कि स्वास्थ्य विभाग के अधीन ये सभी कार्य करती हैं। अभी तक इन्हें कोई एकमुश्त तय राशि नहीं मिलती थी। अलग-अलग कार्य के लिए इन्हें राशि मिलती थी। ये राशि पूर्व की तरह आगे भी मिलती रहेंगी। अब इन सभी को प्रति माह एक हजार रुपए पारितोषिक भी मिलेगा। कैबिनेट में कुल 18 प्रस्तावों पर मुहर लगी। 

सूचना जन-संपर्क विभाग में 41 पदों के सृजन पर मुहर 
सूचना जन-संपर्क विभाग में 41 पदों के सृजन पर भी कैबिनेट ने मुहर लगाई। गांवों में नल-जल योजना के तहत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग संबंधित डीएम और एसडीओ के माध्यम से जमीन प्राप्त कर सकेगा। नलकूपों के बिजली बिल का भुगतान ग्राम पंचायतें करेंगी। बिल के साथ लगने वाले अन्य चार्ज का भुगतान लघु जल संसाधन विभाग करेगा। 

वूमैन विक्टिम कंपेंसेशन फंड में वृद्धि 
वूमैन विक्टिम कंपेंसेशन फंड में वृद्धि की गई है। इसके तहत तेजाब हमले अथवा सामूहित दुष्कर्म में महिला की मृत्यु पर परिजन को दस लाख तक मिलेंगे। स्थायी अपंगता पर पांच लाख तक मिलेंगे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar cabinet decision Harding Park Land got Railway