ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार26 से 28 जून को होने वाली सक्षमता परीक्षा स्थगित, शिक्षकों की मांग पर बिहार बोर्ड का फैसला

26 से 28 जून को होने वाली सक्षमता परीक्षा स्थगित, शिक्षकों की मांग पर बिहार बोर्ड का फैसला

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने इस महीने होने वाली दूसरी सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया है। नियोजित शिक्षक हेडमास्टर भर्ती से तारीख टकराने के चलते इसे स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

26 से 28 जून को होने वाली सक्षमता परीक्षा स्थगित, शिक्षकों की मांग पर बिहार बोर्ड का फैसला
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाFri, 21 Jun 2024 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) यानी बिहार बोर्ड ने 26 से 28 जून के बीच होने वाली द्वितीय सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बोर्ड की ओर से अपरिहार्य कारण से परीक्षा स्थगित करने की बात शुक्रवार को कही गई। हालांकि, शिक्षकों ने हेडमास्टर भर्ती की तारीख टकराने की वजह से सक्षमता परीक्षा की डेट आगे बढ़ाने की मांग की थी। द्वितीय सक्षमता परीक्षा के लिए 85 हजार से भी अधिक नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया था। परीक्षा के एडमिट कार्ड भी शुक्रवार को जारी कर दिए गए थे। बीएसईबी सक्षमता परीक्षा की नई तारीख जल्द ही जारी करेगा।

बता दें कि सक्षमता परीक्षा के जरिए नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाता है। प्राथमिक विद्यालय के (कक्षा एक से पांच) शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के (कक्षा छह से आठ) के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा नौवीं से 10वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों और उच्च माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 11वीं से 12वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा आयोजित होनी है। 

नीट पेपर लीक में नालंदा पहुंची ईओयू टीम, फरार संजीव मुखिया के घर छापेमारी

हालांकि शिक्षक संगठनों ने बताया कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से प्रधान शिक्षक (हेडमास्टर) के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा निर्धारित है। प्रधान शिक्षक के पदों के लिए परीक्षा 28 और 29 जून को होनी है। इसी परीक्षा के टकराने की वजह से शिक्षक संगठनों ने सक्षमता परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग बिहार बोर्ड से की थी।