DA Image
1 जून, 2020|10:06|IST

अगली स्टोरी

Bihar Board 10th Result 2020: मैट्रिक में अंक बढ़ाने के लिए छात्रों से मांगे जा रहे पैसे

money

बिहार बोर्ड मैट्रिक में अंक बढ़ाने के नाम पर ठगने का खेल शुरू हो चुका है। परीक्षा में अंक बढ़ाने के लिए छात्रों व उनके अभिभावकों के फोन की घंटी बजने लगी है। अंक बढ़ाने के बदले में पैसे भी मांगे जा रहे हैं। छात्रों को उनका रोल नंबर और रोल कोड भी बताया जा रहा है। 

परीक्षार्थियों से कहा जा रहा है कि आपको गणित में कम अंक प्राप्त हुए हैं। आप फेल हो रहे हैं। पैसे देने पर पास कर दिया जाएगा। छात्रों से दस हजार से लेकर पांच हजार तक मांगे जा रहे हैं। राशि दो किश्तो में मांगी जा रही है। मसौढ़ी की एक छात्रा को फोन कर पैसे मांगे गए। उसे एक अकाउंट नंबर भी दिया गया। अकाउंट नंबर किसी आनंद कुमार नाम के व्यक्ति का था। इसका अकाउंट नंबर 39005144235 था। इसका आईएफएससी कोड SBIN0012529 था। 

रिजल्ट नजदीक आते ही बिछा रहे हैं जाल
सबसे बड़ा सवाल है कि बिहार बोर्ड का डाटा लीक कैसे हो जा रहा है। पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था। जैसे-जैसे परीक्षा के रिजल्ट निकलने के दिन नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे जालसाजों के फोन आने तेज हो गए हैं। वे जाल बिछना शुरू कर चुके हैं। नए छात्र-छात्राओं को ठगने का प्लान कर चुके हैं। 

इस तरह के जालसजों से बचे
'हिन्दुस्तान' छात्रों से अपील करता है कि इस तरह ठगी करने वाले से दूर रहें। इस तरह से गलत प्रलोभन देकर छात्रों को ठगा जाता है। नंबर बढ़ाने से संबंधित फोन आने पर उसकी सूचना सबसे पहले अपने नजदीकी थाने में दें। फिर संबंधित विभाग व बिहार बोर्ड को सूचित करें। 

पूर्व में पकड़े जा चुके हैं गिरोह 
मैट्रिक परीक्षा में गलत तरीके से अंक बढ़ाने का प्रलोभन देने के मामले में पिछले साल भी कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया गया था। फर्जीवाड़ा करने वाले कई गिरोह पकड़े गये थे। हालांकि इसबार अभी तक किसी तरह का मामला दर्ज नहीं हो सका है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Board 10th Result 2020 : Money is being asked from students to increase marks