DA Image
15 अक्तूबर, 2020|9:14|IST

अगली स्टोरी

Bihar BEd CET Result 2020: पटना का सोनू व अरवल की ज्योति ओवरऑल टॉपर

                                            -                                                     -2020

सीईटी-बीएड प्रवेश परीक्षा-2020 का परिणाम गुरुवार की शाम घोषित कर दिया गया। परीक्षा के स्टेट नोडल ऑफिसर प्रो. अजीत कुमार सिंह ने पत्रकार वार्ता में इसकी जानकारी दी। प्रो. सिंह ने कहा कि परीक्षा में 96.6 प्रतिशत परीक्षार्थी हुए सफल हुए हैं। ओवरऑल छात्र में पटना का सोनू कुमार और छात्रा में अरवल की ज्योति कुमारी टॉपर बनी है। प्रो. सिंह ने कहा कि इस परीक्षा में कुल 94676 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 91495 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उन्होंने कहा कि मैं सभी परीक्षार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

मालूम हो कि पूर्व में 30 सितंबर को परीक्षा परिणाम जारी करने की घोषणा की गयी थी। इसको लेकर परीक्षार्थी देर रात तक परिणाम का इंतजार कर रहे थे। लेकिन देर रात स्टेट नोडल ऑफिसर प्रो. सिंह ने बताया कि अब परीक्षा परिणाम एक अक्टूबर को सुबह आठ बजे घोषित किया जाएगा। लेकिन, परिणाम की घोषणा शाम में की गयी। बहरहाल बेहतर परिणाम जारी होने से परीक्षार्थी राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि परीक्षा परिणाम जारी करने में हुई देरी से तरह-तरह के सवाल भी उठ रहे हैं।

उधर, स्टेट नोडल ऑफिसर प्रो. सिंह ने कहा कि नामांकन के लिए आगामी तीन अक्टूबर से 23 नवंबर तक काउंसलिंग होगी। इसमें छात्रों को अपने कॉलेज का ऑप्शन देना होगा। छात्रों की च्वाइस के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। कॉलेज जिस विश्वविद्यालय से संबद्ध होगा, वहां छात्रों के प्रमाणपत्र की जांच होगी। संबंधित विश्वविद्यालय की ओर से अग्रसारित करने के बाद छात्र को अपने कॉलेज में जाकर एडमिशन कराना होगा। इन तीन चरणों के बाद एडमिशन पूरा होगा। सीटें खाली रहने पर दो बार और मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसके बाद भी सीटें बचती हैं तो ऑन स्पॉट का विकल्प होगा। परीक्षाफल के आधार पर 35 हजार रेगुलर मोड में, एक हजार डिस्टेंस मोड में तथा शिक्षा शास्त्र में एक सौ बीएड के लिए नामांकन होगा। मालूम हो कि इस परीक्षा के लिए ललित नारायण मिथिला विवि को नोडल विवि बनाया गया है। राज्य के 10 शहरों में विगत 22 सितंबर को इसकी परीक्षा हुई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar bed cet result 2020 patna sonu kumar and arwal jyoti kumari overall topper