DA Image
21 अक्तूबर, 2020|7:21|IST

अगली स्टोरी

बिहार विधानसभा चुनाव: पहले चरण की 71 सीटों पर नामांकन आज से, अभी तक नहीं तय हुए उम्मीदवार

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू होगा। उधर, राज्य के दो बड़े गठबंधनों में सीट बंटवारे की गुत्थी बुधवार देर शाम तक नहीं सुलझी। रात तक तक सीट बंटवारे पर बैठकों का दौर जारी रहा। इस बीच महागठबंधन को माले ने झटका दिया और 30 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि अगर गठबंधन नहीं हुआ तो वह जल्द दूसरी सूची जारी कर देगी। एनडीए में जहां लोजपा को  लेकर पेच फंसा हुआ है, वहीं, महागठबंधन में कांग्रेस व राजद के  बीच सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला भी तय नहीं हो पाया है।

पहले चरण के लिए आज जारी होगी अधिसूचना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के प्रथम चरण के चुनाव की गुरुवार अधिसूचना जारी होगी। साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने का भी विकल्प है। साथ ही पुराने तरीके से निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भी नामांकन कर सकेंगे। इसके लिए जमानत की राशि भी ऑनलाइन दाखिल की जा सकेगी। नामांकन पत्र दाखिल करते समय सिर्फ दो व्यक्ति ही उपस्थिति रहेंगे।

नड्डा के आवास पर हुई  बैठक में शाह भी शामिल
एनडीए में सीट बंटवारे के मसले पर दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बैठक हुई, जिसमें राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, प्रदेश संगठन महामंत्री नागेन्द्र शामिल हुए। संभावना जताई जा रही है कि एनडीए में सीट बंटवारे पर खींचतान जल्द सुलझ जाएगी। जल्द सीटों की संख्या का एलान हो जाएगा। एनडीए के घटक दल कौन-कौन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, इसका भी एलान इसी सप्ताह हो जाएगा। बैठक के बाद दिल्ली में मीडिया से बातचीत में बिहार भाजपा प्रभारी सांसद भूपेन्द्र यादव ने दावा किया कि एनडीए में कोई जिच नहीं है। चारों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे। कहा कि बैठक में मुख्य रूप पर विमर्श हुआ कि बीजेपी कितनी सीटों पर लड़ेगी।

महागठबंधन: सीटों पर अब तक फैसला नहीं
महागठबंधन पर बात करने दिल्ली पहुंचे बिहार के प्रमुख कांग्रेसी नेता बुधवार को स्क्रीनिंग कमेटी के साथ उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा करने में जुट गए। राजद के साथ गठबंधन पर फैसला सोनिया गांधी के आवास पर होने वाली है। उम्मीद है कि गुरुवार तक महागठबंधन में सीटों पर कांग्रेस की स्थिति पर तस्वीर साफ हो जाएगी। बिहार से उम्मीदवारों की छानबीन कर लौटी स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय ने बुधवार को राज्य प्रभारी प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल के साथ बैठक कर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा विधायक दल के नेता सदानंद सिंह और अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ. अखिलेश सिंह भी थे।

  • 71 सीटों की आज अधिसूचना
  • 08 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तिथि
  • 09 अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच
  • 12 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे
  • 28 अक्टूबर  को प्रथम चरण का होगा मतदान
  • 16 जिलों की 71 सीटों पर वोट
  • भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar assembly elections : nomination for 71 seats of first phase behigs today but parties have not decided candidates yet