DA Image
18 सितम्बर, 2020|8:13|IST

अगली स्टोरी

Photo: बिहार की पुकार, फिर से नीतीश कुमार, जदयू का हाईटेक चुनावी रथ तैयार

bihar assembly elections  bihar assembly elections 2020 jdu  nitish kumar

बिहार विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई लेकिन सभी राजनीतिक पार्टियों ने इसके लिए कमर कस ली है। अपने-अपने अंदाज में मतदाताओं को तक पहुंचने के लिए सारी तैयारी हो चुकी है। जदयू ने तो बाकायदा हाईटेक चुनावी रथ भी तैयार कर लिया है। इस पर लिखा गया है 'बिहार की पुकार फिर से नीतीश कुमार'। राजधानी पटना से यह चुनावी गाड़ियां पूरे बिहार में भ्रमण करेंगी और पार्टी के साथ साथ बिहार सरकार की उपलब्धियों के बारे में जनता को बताएंगी।

nitish kumar  bihar assembly elections  bihar assembly elections 2020  jdu nitish kumar  bihar assembly elections  bihar assembly elections 2020  jdu nitish kumar  bihar assembly elections  bihar assembly elections 2020  jdu

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटकों में सबसे ज्यादा सीटें जनता दल (यूनाईटेड) को मिलने की संभावना है। एनडीए के घटकों ने राज्य में इसके लिए जमीनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। सभी दल अभी चुनाव-घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।  इधर, एनडीए के तीनों घटक दलों- जदयू, भाजपा और लोजपा के बीच सीटों के बंटवारे का मोटा-मोटी फार्मूला तैयार हो गया है। अब 15 सितंबर के बाद तीनों दलों के  बड़े नेताओं की बैठक होने की संभावना है, जिसमें  सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जाएगा। एनडीए में यह लगभग तय माना जा रहा है कि जदयू सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और उससे थोड़े कम पर भाजपा चुनाव मैदान में होगी।

तीसरे नंबर की पार्टी लोजपा होगी। अगर कुछ और नेता एवं दल एनडीए के साथ आते हैं, तो उन्हें भी कुछ सीटें दी जा सकती हैं। इनमें जीतनराम मांझी शामिल हैं, जो अपने भविष्य की राजनीति का फैसला 02 सितंबर को करने वाले हैं। भाजपा व जदयू- दोनों दल कह चुके हैं कि एनडीए के साथ आस्था रखने वालों के लिए उनके दरवाजे खुले हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में जदयू लगभग 110 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा की सीटों की संख्या 100 के आसपास रह सकती है। जबकि, लोजपा को 30 से 35 सीटें दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि लोजपा इससे सहमत नहीं है। वह 40 से ज्यादा सीटों पर लड़ना चाहती है। कुछ छोटे दलों और नेताओं के साथ आने पर लगभग एक दर्जन सीटें उनको दी जा सकती हैं। इसके लिए तीनों दलों को अपने हिस्से की सीटों में कटौती करनी होगी। 

इस बीच, भाजपा नेतृत्व यह साफ कर चुका है कि एनडीए के नेता नीतीश कुमार ही होंगे। इसलिए कुछ अहम सीटों पर उनकी राय को तवज्जो दी जाएगी, ताकि गठबंधन और नेतृत्व पूरी ताकत से चुनाव मैदान में उतर सके।  भाजपा के एक प्रमुख नेता ने कहा है कि एनडीए इन चुनावों को एक बड़ी चुनौती मानता है और वह विपक्ष को लेकर किसी तरह की गलतफहमी में नहीं है। चुनाव में हमेशा कड़ा मुकाबला होता है और तैयारी भी उसी के अनुरूप की जा रही है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar assembly elections bihar ki pukar fir se nitish kumar jdu high tech election chariot ready