DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारबिहार विधानसभा उपचुनाव: आज शाम चार बजे बंद हो जाएगा प्रचार अभियान, 30 अक्टूबर को मतदान

बिहार विधानसभा उपचुनाव: आज शाम चार बजे बंद हो जाएगा प्रचार अभियान, 30 अक्टूबर को मतदान

हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSneha Baluni
Wed, 27 Oct 2021 10:55 AM
बिहार विधानसभा उपचुनाव: आज शाम चार बजे बंद हो जाएगा प्रचार अभियान, 30 अक्टूबर को मतदान

बिहार विधानसभा की दो सीटों तारापुर एवं कुशेश्वरस्थान (सुरक्षित) के उपचुनाव को लेकर चुनाव प्रचार बुधवार की शाम चार बजे ही समाप्त हो जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के कार्यालय के अनुसार इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 30 अक्टूबर को मतदान निर्धारित है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रचार की समाप्ति मतदान समाप्त होने के 72 घंटे पूर्व होनी है। 

जानकारी के अनुसार पूर्व के आम चुनावों में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान की समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त होता रहा है। किंतु हाल ही में आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर इस समय सीमा को बढाकर 48 घंटे की जगह 72 घंटे कर दिया है।

पश्चिम बंगाल विस चुनाव के दौरान परिवर्तन 

आयोग के सूत्रों के अनुसार बिहार की दो सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव से पहले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान ही चुनाव प्रचार की समय सीमा समाप्त होने को लेकर पूर्व के दिशा-निर्देशों में परिवर्तन किया गया है। चूंकि, कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रभाव लंबे समय तक रहने और कोरोना की तीसरी लहर के अंदेशे को देखते हुए, इसे अभी भी जारी रखा गया है। चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद प्रत्याशी मतदाताओं से व्यक्तिगत संपर्क कर सकेंगे। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें