ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में भाजपा की बड़ी सेंध, कांग्रेस और आरजेडी के तीन विधायकों ने बदला पाला

बिहार में भाजपा की बड़ी सेंध, कांग्रेस और आरजेडी के तीन विधायकों ने बदला पाला

बिहार से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार को महागठबंधन के तीन विधायक बागी हो गए। कांग्रेस के 2 और आरजेडी के 1 विधायक ने पाला बदल लिया है।

बिहार में भाजपा की बड़ी सेंध, कांग्रेस और आरजेडी के तीन विधायकों ने बदला पाला
Malay Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 27 Feb 2024 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

विधानसभा की कार्यवाही के दौरान ही विपक्षी खेमे से कांग्रेस के दो और राजद के एक विधायक सत्तापक्ष के पाले में आ गए। इसके साथ ही विधानसभा में पक्ष-विपक्ष का समीकरण भी बदल गया है। नीतीश कुमार सरकार के समर्थक विधायकों की संख्या 134 पहुंच गई है जबकि विपक्ष में 108 विधायक रह गए हैं। एक पद रिक्त है। मंगलवार को विधानसभा की दूसरी पाली में बिक्रम से कांग्रेस के विधायक सिद्धार्थ सौरभ और चेनारी विधायक सह पूर्व मंत्री मुरारी गौतम के अलावा राजद से मोहनियां की विधायक संगीता कुमारी सत्तापक्ष की कतार में बैठ गईं। बाद में, मीडियाकर्मियों से बातचीत में तीनों ने स्वीकारा कि वे भाजपा में शामिल होंगे।  

दरअसल, दूसरी पाली के दौरान ग्रामीण विकास विभाग की अनुदान मांग पर चर्चा चल रही थी। पक्ष-विपक्ष के सदस्य अपनी-अपनी राय रख रहे थे। इसी क्रम में लगभग चार बजे उपमुख्यमंत्री सह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी अपनी सीट पर आए। उनके साथ विपक्षी खेमे के तीनों विधायक भी थे। तीनों विधायकों में सिद्धार्थ सौरभ और मुरारी गौतम एक साथ बैठे, जबकि संगीता कुमारी एनडीए की महिला विधायकों के साथ जाकर बैठ गईं। विपक्ष के तीनों विधायकों के सत्तापक्ष में बैठने पर सत्ताधारी दल के सदस्यों ने मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया। सत्ताधारी दल के सदस्य देर तक मेज थपथपाते रहे और विपक्षी सदस्य अवाक रह गए।  

तीन पहले ही बदल चुके हैं पाला
विपक्षी खेमे से तीन विधायक पहले ही सत्तापक्ष का दामन थाम चुके हैं। सरकार के विश्वासमत प्राप्त करने के दिन राजद के तीन विधायक नीलम देवी, प्रह्लाद यादव और चेतन आनंद  सत्तापक्ष की ओर बैठ गए थे। उस दिन भी चलते सदन में ही तीनों विधायक विपक्ष के बजाए सत्ताधारी दल की ओर आकर बैठ गए थे। इस तरह इस सत्र में विपक्ष के अब तक छह विधायक सत्ताधारी दल का दामन थाम चुके हैं। 

पाला बदलने वालों पर होगी कार्रवाई : शकील अहमद
कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने पार्टी में एकजुटता का दावा किया। दो विधायकों के पाला बदलने को उन्होंने पार्टी से गद्दारी बताया। उन्होंने कहा कि पाला बदलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जबकि कांग्रेस के एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि यह टूट नहीं है। यह बीजेपी के ऑपरेशन लोटस का नतीजा है। जो भी हुआ है, वह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है। 

अब विधानसभा में दलीय स्थिति
पक्ष

भाजपा        78
जदयू        45
हम            04
निर्दलीय        01
बागी सदस्य    06
कुल        134

विपक्ष
राजद        75
कांग्रेस        17
भाकपा माले     11
भाकपा        02
माकपा        02
एआईएमआईएम     01
कुल            108
रिक्त            01 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें