ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारLFJ केस में लालू परिवार पर बड़ी कार्रवाई की तलवार? नौकरी के बदले जमीन स्कैम में अंतिम चार्जशीट दायर

LFJ केस में लालू परिवार पर बड़ी कार्रवाई की तलवार? नौकरी के बदले जमीन स्कैम में अंतिम चार्जशीट दायर

सीबीआई द्वारा विशेष अदालत को सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट में उन सभी रेलवे जोन को शामिल किया गया है, जहां लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों द्वारा कथित तौर पर जमीन लिए जाने के एवज में नौकरी दी गई थी।

LFJ केस में लालू परिवार पर बड़ी कार्रवाई की तलवार? नौकरी के बदले जमीन स्कैम में अंतिम चार्जशीट दायर
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,दिल्लीSat, 08 Jun 2024 05:21 AM
ऐप पर पढ़ें

एक तरफ केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है तो दूसरी ओर सीबीआई  ने लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों की बेचैनी बढ़ाने वाला काम कर दिया है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों की कथित संलिप्तता वाले नौकरी के बदले जमीन घोटाले में अपना अंतिम आरोप पत्र शुक्रवार को दाखिल कर दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस केस में लालू यादव के अलावे उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती, हेमा यादव समेत लालू के कई करीबी आरोपी हैं।

अधिकारी ने बताया कि सीबीआई द्वारा विशेष अदालत को सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट में उन सभी रेलवे जोन को शामिल किया गया है, जहां लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों द्वारा कथित तौर पर जमीन लिये जाने के एवज में नौकरी दी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि विशेष अदालत छह जुलाई को इसपर विचार करेगी।

एक अधिकारी ने कहा, जांच के दौरान यह पाया गया कि आरोपियों ने रेलवे अधिकारियों के साथ साजिश रची और अपने या अपने करीबी रिश्तेदारों के नाम जमीन लेने के एवज में नौकरियां दी गईं। यह भूमि तत्कालीन सर्किल दर और बाजार दर से बहुत कम कीमत पर हासिल की गई थी।

यह मामला 2004 से 2009 के बीच का है जब लालू प्रसाद यादव केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार में रेल मंत्री थे। आरोप है कि रेलमंत्री रहते लालू यादव ने कई करीबियों को रेलवे में गलत तरीके से नौकरी दी और बदले में उनके परिवारों से कीमती जमीनें अपने सगे संबंधियों के नाम पर लिखखवा ली। इस मामले में सीबीआई और ईडी जांच कर रही है। कई बार लालू यादव, तेजस्वी यादव, मीसा भारती समेत अभियुक्तों से जांच एजेंसियां पूछताछ कर चुकी हैं। दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में यह केस चल रहा है।


 

Advertisement