ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार में शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी कर रहे 4 गुरुजी बर्खास्त

बिहार में शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी कर रहे 4 गुरुजी बर्खास्त

फर्जी बीटेट, सीटेट व एसटीईटी प्रमाणपत्र के सहारे वर्षों से नौकरी कर रहे चार गुरुजी को शिक्षा विभाग ने बर्खास्त कर दिया गया है। समक्षता परीक्षा के बाद विभागीय जांच से इस तरह के फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ।

बिहार में शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी कर रहे 4 गुरुजी बर्खास्त
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,अररियाSun, 21 Apr 2024 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

फर्जी बीटेट, सीटेट व एसटीईटी प्रमाणपत्र के सहारे जिले में वर्षों से नौकरी कर रहे चार गुरुजी को शिक्षा विभाग ने बर्खास्त कर दिया गया है। समक्षता परीक्षा के बाद विभागीय जांच से इस तरह के फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ। कार्रवाई की जद में आने वाले शिक्षकों में भरगामा प्रखंड स्थित आदर्श मवि सिमरबनी की प्रियंका कुमारी, भरगामा के ही उत्क्रमित मवि पैकपार की मंजू कुमारी, नरपतगंज प्रखंड स्थित मवि खाब्दह डूमरिया की ज्योति कुमारी व रानीगंज प्रखंड के प्रावि कोहबरा विशनपुर के संजय कुमार शामिल हैं। 

विभागीय निर्देश के आलोक में यह कार्रवाई स्थापना डीपीओ रवि रंजन ने की है। इसके साथ ही डीपीओ रंजन ने संबंधित नियोजन इकाई के सचिव को प्राथमिकी दर्ज करने के साथ-साथ सर्टिफिकेट केस भी दर्ज करने का निर्देश दिया है ताकि सरकारी राशि की भी वसूली की जा सके। 

स्थापना डीपीओ रंजन ने बताया कि इन चारों शिक्षकों के बीटेट, सीटेट व एसटीईटी के क्रमांक फर्जी पाए गये थे। इन शिक्षकों ने अपने प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए पटना में जांच समिति के समक्ष उपस्थित न होकर अन्य कारण बताते हुए त्याग पत्र दे दिया था। स्थापना डीपीओ ने संबंधित नियोजन इकाई के सचिव से कार्रवाई कर तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट मांगी है। यहां बता दें कि सक्षमता परीक्षा के दौरान बीटेट, सीटेट व एसटीईटी का क्रमांक अन्य जिले में भी प्रदर्शित होने के कारण अररिया के 22 शिक्षकों का वेतन स्थगित कर दिया गया था।