DA Image
27 मार्च, 2020|8:30|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से लड़ाई: ग्राहकों के लिए फल-सब्जी की दुकानों पर सरहद

नगर निगम कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए एक नायाब तरीके पर काम कर रहा है। निगम आयुक्त के द्वारा अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारियों को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि यह वह सुनिश्चित कराएं कि फल, सब्जी के अलावा दूसरे खाने-पीने के बाजारों में एक ही स्थान पर जनता की भीड़ नहीं होने पाये। इसके लिए अंचलों के बाजारों में प्रत्येक दुकान के सामने घेरा बनाएं। बनाए गए प्रत्येक घेरे में एक आदमी खड़ा होकर सब्जी, फल, दवा, दूध आदि की खरीद करे। इसके लिए एक तरफ जहां जनता को जागरूक किया जाए वहीं दुकानदारों के लिए भी सुनिश्चित कराया जाय कि वह कतारों में निर्धारित दूरी पर खड़े ग्राहकों को ही सामान बिक्री करें। अगर किसी भी दुकान के आसपास बेतरतीब तरीके से भीड़ पायी जाती है तो नगर निगम की ओर से उचित कार्रवाई की जाएगी।

नगर निगम के अंचल कार्यालयों को आयुक्त स्तर पर दिए गए निर्देश में कहा गया है कि अधिकारी फल, सब्जी के दुकानदारों को इसकी जिम्मेवारी दें कि जब भी ग्राहक उनके दुकानों पर खरीदे के लिए आए तो वह उपभोक्ताओं को जागरूक करें कि वे दुकानों के सामने बनाए गए घेरे में आकर ही सामग्री खरीद करें। अगर कोई ग्राहक पंक्ति में बनाए गए घेरे के माध्यम से फल, सब्जी आदि खरीदना चाहते हैं तो दुकानदार सामान ऐसे ग्राहकों को सामन नहीं बेचेंगे। दुकानदार एक-एक ग्राहक को यह भी सचेत करें कि वे जब भी मोहल्ले में जाएं, दूसरे पड़ोसियों को जागरूक करें।

एक मीटर की दूरी पर बनाया गया है घेरा
आयुक्त के इस निर्देश को गंभीरता से लेते हुए कुछ अंचलों ने इसपर काम करना भी शुरू कर दिया है। कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्र के नेतृत्व में गुरुवार को इलाके में प्रयोग शुरू कर दिया गया। इस क्रम में कंकड़बाग टेंपो स्टैंड से शालीमार तक सड़क पर फल, सब्जी के दुकानों के अलावा सार्वजनिक भीड़े होने वाले मिठाई, नाश्ता की दुकान, बैंक-एटीएम आदि के सामने कम से कम 1 मीटर की दूरी के पर इम्युल्सन पेंट से घेरा बनाया गया। एक दुकान या व्यवसायिक भवन कार्यालय के सामने मात्र अंतराल 2 से 3 घेरा तैयार किया गया है। ताकि लोग कतारों में भी अधिक भीड़ नहीं लगा सकें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Battle with Corona social distance in Patna outbreak on fruit and vegetable shops for customers