ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारनेपाल में बारिश से बिहार में उफनाई बकरा नदी, अररिया में कई गांव जलमग्न, इसी पर बना पुल टूटा था

नेपाल में बारिश से बिहार में उफनाई बकरा नदी, अररिया में कई गांव जलमग्न, इसी पर बना पुल टूटा था

बिहार के अररिया जिले में बहने वाली बकरा नदी इन दिनों भीषण बाढ़ का प्रकोप झेल रही है। इसका कारण नेपाल के तराई क्षेत्र में तेज बारिश का होना है। इस कारण अररिया के कई गांव जलमग्न हो गए हैं।

नेपाल में बारिश से बिहार में उफनाई बकरा नदी, अररिया में कई गांव जलमग्न, इसी पर बना पुल टूटा था
Ratanलाइव हिन्दुस्तान,अररियाWed, 19 Jun 2024 11:41 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर पूर्वी बिहार के अररिया जिले में बहने वाली बकरा नदी इन दिनों बाढ़ का कहर देख रही है। इसका कारण नेपाल के तराई क्षेत्र में होने वाली भीषण बारिश है। इस तेज बर्षा के चलते देर रात वहां से पानी छोड़ा गया। पानी की अधिकता के कारण पलासी प्रखंड से होकर बहने वाली बकरा नदी अचानक उफना गई। 

बकरा नदी में अचानक पानी के इतने तेज बहाव से जलस्तर में बेतहाशा वृद्धि हो गई। इस बढ़े पानी नें निचले इलाके के आधा दर्जन गांव को अपनी जद में ले लिया। दरअसल बाढ़ नुमा यह पानी पलासी प्रखंड के धर्मगंज पंचायत स्थित आधा दर्जन से अधिक गांवों में प्रवेश कर गया। ये सभी गांव सामान्य तौर पर निचले इलाके में बसे थे, इस कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

बाढ़ ने लोगों के आम जनजीवन को प्रभावित किया है। सड़के, स्कूल, पंचायत घर, घरों में जगह जगह पानी घुस गया है। कई लोगों के घरों में रखा अनाज भी भीग गया है। इस बाढ़ के कारण धर्मगंज से बेलगच्छी जाने वाली सड़क पर दो से ढाई फीट तक पानी बह रहा है। लोगों की आवाजाही लगभग थम सी गई है। घरों से निकलने के लिए लोग पहले सोच रहे हैं कि कहीं जाया जाए या नहीं। 


भटाबाड़ी स्कूल कैंपस में भी पानी घुस गया है। इससे पढ़ने-लिखने के लिए बच्चों और अध्यापकों को अच्छी खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। इससे ग्रामीणों के बीच अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। इधर पलासी सीओ सुशील कांत सिंह ने बताया कि हम इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं। कर्मचारियों को ग्राउंड पर भेजा गया है। वे स्वंय इस पर नजर बनाए हुए हैं ताकि किसी भी तरह की अनहोनी को होने से रोका जा सके। 

  इसके कारण धर्मगंज से बेलगच्छी जाने वाली सड़क पर दो से ढाई फीट पानी बह रहा है। भटाबाड़ी स्कूल कैंपस में घुसा पानी घुसा है। इससे वहां पठन पाठन कार्य प्रभावित हुई है। इससे ग्रामीणों के बीच अफरातफरी का माहौल है। इधर पलासी सीओ सुशील कांत सिंह ने बताया कि पूरे मामले पर उनकी नजर है। कर्मचारी को क्षेत्र भेजा गया है। वे खुद इसका मानीटरिंग कर रहे हैं।