ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा, पटना में मनी दीवाली; 51 हजार दीयों से जगमग हुआ डाकबंगला चौराहा

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा, पटना में मनी दीवाली; 51 हजार दीयों से जगमग हुआ डाकबंगला चौराहा

अयोध्या के राम मंदिर में हुए प्राण प्रतिष्ठा के बाद बिहार की राजधानी पटना में दीवाली जैसा नजारा देखने को मिला। डाकबंगला चौराहे पर 51 हजार दीये जलाए गए। रामभक्तों ने आतिशबाजी भी की।

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा, पटना में मनी दीवाली; 51 हजार दीयों से जगमग हुआ डाकबंगला चौराहा
Malay Ojhaभाषा,पटनाMon, 22 Jan 2024 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा संबंधी समारोह को लेकर बिहार में भी धार्मिक उत्साह छाया हुआ है और राजधानी पटना के कई इलाकों में दीवाली जैसा नजारा देखने को मिला। डाकबंगला चौराहे पर 51 हजार दीये जलाए गए। इस राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी समेत कई प्रतिष्ठित हस्तियां भी मौजूद थी। रामभक्तों ने जमकर आतिशबाजी भी की। साथ ही जयश्री राम के नारे भी लगाए। पूरा वातावरण राममय हो गया। डाकबंगला चौक के पास अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर की एक प्रभावशाली प्रतिकृति प्रदर्शित की गई है। जहां श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति द्वारा रविवार को एक दिवसीय अनुष्ठान आयोजित किया गया था। 

वहीं पटना में इस्कॉन मंदिर के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के इस ऐतिहासिक अवसर पर मंदिर में 1.25 लाख दीये जलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर की सजावट के लिए विभिन्न राज्यों से आठ टन फूल लाए गए हैं। राज्य की राजधानी में सोमवार को कई स्थानों पर प्रार्थना की जाएगी और शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी। कई मंदिरों में शाम को दीये जलाने की योजना है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह को पटना के नेहरू पथ (बेली रोड) पर पंचमुखी हनुमान मंदिर में सोमवार की शाम  रामज्योति उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। अयोध्या में समारोह के बाद बेली रोड (पटना) के प्रियदर्शी नगर स्थित हनुमान मंदिर में कीर्तन किया जाएगा। पटना सिटी स्थित श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर ने कलश के साथ एक धार्मिक जुलूस निकालने की योजना बनाई है जिसमें 108 महिला श्रद्धालु अपने सिर पर रामायण की प्रति लेकर चलेंगी। 

श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर के संयोजक सुखदेव प्रणामी ने संवाददाताओं को बताया कि शाम को भगवान राम, देवी सीता, हनुमान जी और अन्य देवी देवताओं की एक प्रभावशाली झांकी निकाली जाएगी। पटना के बुद्ध घाट स्थित राधा कृष्ण मंदिर में पहले रामचरितमानस का पाठ किया जाएगा और फिर शाम को 1008 दीये जलाए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें