ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारअररियाः खाद की किल्लत से परेशान किसान ने पेट्रोल छिडककर किया आत्मदाह प्रयास

अररियाः खाद की किल्लत से परेशान किसान ने पेट्रोल छिडककर किया आत्मदाह प्रयास

अररिया में रानीगंज प्रखंड क्षेत्र में किसानों को डीएपी खाद नहीं मिलने से हाहाकार मचा हुआ है। खाद नहीं मिलने से सदमे में किसान अब आत्मदाह करने पर उतारू हो रहे हैं। गुरुवार को खाद नहीं मिलने...

अररियाः खाद की किल्लत से परेशान किसान ने पेट्रोल छिडककर किया आत्मदाह प्रयास
Yogesh Yadavरानीगंज (अररिया) एक संवाददाताThu, 16 Dec 2021 04:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अररिया में रानीगंज प्रखंड क्षेत्र में किसानों को डीएपी खाद नहीं मिलने से हाहाकार मचा हुआ है। खाद नहीं मिलने से सदमे में किसान अब आत्मदाह करने पर उतारू हो रहे हैं। गुरुवार को खाद नहीं मिलने से गुस्साए किसानों ने हांसा-पूर्णिया मार्ग को गुणवंती मिल चौक और विजय चौक पर सड़क जाम कर जमकर हंगामा किया। खाद नहीं मिलने से आक्रोशित किसानों ने हांसा पूर्णिया मार्ग को करीब पांच घंटे तक जाम रखा।

जाम के कारण सड़क के दोनो और गाड़ियों की लंबी कतार लग गयी। सड़क जाम कर रहे आक्रोशित किसान चंदन राय, बिलसन राय, जितेन्द्र राय, सुगनांद राय, सुशील राय, संजन मंडल, बिजेन्दर राय आदि ने बताया कि गुरूवार सुबह में एक ट्रैक्टर पर करीब दो सौ बोरी खाद आया है। हमलोगों ने खाद लढ़े टैक्टर को विजय चौक पर पकड़ा है। किसानों का कहना था कि इस खाद को यही पर किसानों में बांट दिया जाय। लेकिन बीएओ खाद नहीं बंटवा रहे थे। इस बात को लेकर किसानों का गुस्सा और भड़क उठा।

किसान इतने आक्रोशित हो उठे की एक किसान ने पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह करने की कोशिश करने लगे। हालांकि शरीर पर पेट्रोल छिड़कने के दौरान ही बौसीं थानाध्यक्ष ओमप्रकाश तिवारी ने किसान से माचिस छीन लिया। वहीं जाम कर रहे  किसानों ने कहा कि बीएओ और दुकानदार मिलकर खाद की कालाबाजारी करते है। खाद दुकानदार रात के अंधेरे में  1800 रुपया में ब्लैक से खाद बेचता है। हमलोग खाद लेने जाते है तो दुकानदार कहता है कि खाद नहीं है।

किसानों ने विरोध करने पर बीएओ और खाद दुकानदार केस करने की धमकी देता है। इस दौरान गुणवंती मिल चौक पर करीब पांच घंटे तक सड़क जाम रहा है। दो जगहों पर जाम रहने के कारण बौसीं पुलिस व बीएओ को काफी फजीहत झेलनी पड़ी। बीएओ गणेश सिंह ने कहा कि डीएपी खाद का आवंटन कम आ रहा है। इसके कारण किसानों को दिक्कत हो रही है। जितना आवंटन आता है किसानों में बांट दिया जाता है।

रानीगंज बाजार में ब्लॉक चौक के समीप हजारों की संख्या में किसान खाद लेने के लिए लाइन में लगे हुए थे। भोड़हा के किसान समसुद्दीन, इश्तियाक, चंदन यादव, सुदेश राय, रानीगंज के किसान हकीम, मीना देवी, सुगिया देवी आदि ने बताया कि सुबह के पांच बजे से लाइन में लगे है। 11 बज रहा है। अब दुकानदार दुकान ही नहीं खोला है। दुकान के आगे सैकड़ो किसान लाइन में लगकर धक्का मुक्की करने पर उतारू थे। लेकिन किसी किसान को खाद नहीं मिल रही थी।