ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपीएम मोदी ने दी बिहार को बड़ी सौगात, इन 33 रेलवे स्टेशनों का होगा काया कल्प; मिलेगी वर्ल्ड क्लास सर्विस

पीएम मोदी ने दी बिहार को बड़ी सौगात, इन 33 रेलवे स्टेशनों का होगा काया कल्प; मिलेगी वर्ल्ड क्लास सर्विस

पीएम मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। 27 राज्यों में फैले इन स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा।

पीएम मोदी ने दी बिहार को बड़ी सौगात, इन 33 रेलवे स्टेशनों का होगा काया कल्प; मिलेगी वर्ल्ड क्लास सर्विस
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाMon, 26 Feb 2024 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को डिजिटल माध्यम से पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) क्षेत्र के अंतर्गत बिहार के 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 72 अन्य परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने सोमवार को 'अमृत भारत स्टेशन' योजना के तहत बिहार में रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास किया। बिहार की राजधानी पटना से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा शामिल हुए।

समारोह के तुरंत बाद मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि बिहार में जिन 33 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा उनमें बरौनी, सीवान, मुंगेर, थावे, सबौर, अररिया, शिवनारायणपुर, दौरम मधेपुरा, डेहरी ऑन सोन, गुरारू, करहागोला रोड, चौसा, लहेरियासराय, बांका, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, नवादा, रक्सौल, मोतीपुर, लक्खीसराय, मशरख, रफीगंज, मैरवा, पीरो, बिक्रमगंज, लाभा, जनकपुर रोड, चकिया, नबीनगर रोड, घोड़ासहन, सालमारी, एकमा और शाहपुर पटोरी शामिल हैं।

ईसीआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य पूरे देश में संपर्क, व्यापार और व्यवसाय को बढ़ाना है। योजना के तहत स्टेशनों को खरीदारी स्थल, जलपान स्थल, बच्चों के खेलने के लिए विशेष क्षेत्र आदि जैसी सुविधाओं के प्रावधान के साथ पुनर्विकसित किया जाएगा। उन्होंने कि स्टेशनों पर प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग द्वार, बहुमंजिला पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्रतीक्षा कक्ष आदि का प्रावधान होगा।

केंद्र की इस योजना के तहत अकेले समस्तीपुर मंडल के नौ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें समस्तीपुर मंडल से जुड़ी कम से कम 28 परियोजनाएं भी शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि चौसा, लखीसराय, नवादा और दनियावां-बिहारशरीफ, पटना-डीडीयू, पटना-गया और फतुहा-इस्लामपुर मार्गों पर सड़क पुल, अंडरपास और सीमित ऊंचाई वाले पार पथ बनाए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि सबसे अधिक असुरक्षित माने जाने वाले पटना-गया मार्ग पर कम से कम छह सीमित ऊंचाई वाले पार पथ बनाए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें