ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपटना में सियासत: नाश्ते पर अमित शाह ने की नीतीश कुमार से चर्चा, अब डिनर पर होगी मुलाकात

पटना में सियासत: नाश्ते पर अमित शाह ने की नीतीश कुमार से चर्चा, अब डिनर पर होगी मुलाकात

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बिहार में अपनी सहयोगी पार्टी जेडीयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बुधवार को नाश्ते पर करीब एक घंटे तक चर्चा की। अब उनकी मुलाकात आज डिनर पर होगी जहां बातचीत का...

पटना में सियासत: नाश्ते पर अमित शाह ने की नीतीश कुमार से चर्चा, अब डिनर पर होगी मुलाकात
लाइव हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 12 Jul 2018 03:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बिहार में अपनी सहयोगी पार्टी जेडीयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बुधवार को नाश्ते पर करीब एक घंटे तक चर्चा की। अब उनकी मुलाकात आज डिनर पर होगी जहां बातचीत का दौर आगे बढ़ने की संभावना है। बातचीत के बाद जब नीतीश कुमार बाहर आए तो उन्होंने मीडिया के सवालों पर चुप्पी साधे रखी। हालांकि, नीतीश कुमार के चेहरे मुस्कान थी।

आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि इसमें सीटों के बंटवारे का कोई फॉर्मूला निकाला जा सकता है।

उधर, बीजेपी के वरिष्ठ नेता सीपी ठाकुर ने बैठक से इतर मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिहार में बीजेपी और जेडीयू मिलकर चुनाव लड़ेंगे। एक सवाल के जवाब में ठाकुर ने कहा कि बिहार में चुनाव तो नीतीश बड़े हैं और देश में चुनाव हो तो नरेन्द्र मोदी बड़े हैं। इससे पहले, अमित शाह गुरुवार की सुबह करीब 10 बजे पटना पहुंचे है। 

LIVE UPDATE 

-अमित शाह कर रहे है पार्टी नेताओं और मंत्रियों से मुलाकात

-नाश्ते पर अमित शाह ने की नीतीश कुमार से चर्चा, अब डिनर पर होगी मुलाकात

-बीजेपी के वरिष्ठ नेता सीपी ठाकुर ने कहा कि बीजेपी और जेडीयू मिलकर चुनाव लड़ेगी। अगर बिहार में चुनाव हो तो नीतीश बड़े हैं और देश में चुनाव हो तो नरेन्द्र मोदी बड़े हैं।

-अमित शाह  अभी राजकीय अतिथिशाला में सीएम नीतीश कुमार के साथ कर रहे हैं जलपान। जलपान के बाद ज्ञान भवन और बापू सभागार की बैठक में होंगे शामिल। आज 4 बैठक के बाद रात्रि का भोजन cm के सरकारी आवास 1 आने मार्ग में करेंगे रात का भोजन। 

 


इससे पहले, एयरपोर्ट पर अमित शाह का स्‍वागत उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी सहित भाजपा के तमाम बड़े नेताओं ने किया। शाह के स्वागत में पटना एयरपोर्ट पर बिहार भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी पवन शर्मा, सीआर पाटिल तथा राज्य सरकार में शामिल भाजपा कोटे के सभी मंत्री मौजूद रहे। वहीं एयरपोर्ट के बाहर भाजपा महिला मोर्चा ने पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया। उधर,  नीतीश कुमार राजकीय गेस्‍ट हाउस पहुंच चुके हैं। 

शराबबंदी कानून में संशोधन को नीतीश कैबिनेट की मंजूरी, मिलेगी ये राहत

तीन साल बाद अमित शाह की बिहार यात्रा
चार साल अलग रहने के बाद जदयू की राजग में वापसी के बाद शाह की यह पहली बिहार यात्रा है। हालांकि इन बैठकों में भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेन्द्र यादव, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और रवि शंकर प्रसाद सहित राज्य से आने वाले सभी केन्द्रीय मंत्री मौजूद होंगे। लेकिन सबकी निगाहें शाह और कुमार की बैठक पर रहेंगी। 

वर्ष 2015 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के बाद शाह की यह पहली बिहार यात्रा है। हालांकि, तब और आज के समय में काफी बदलाव आ गया है। उस समय जद (यू) भाजपा से अलग महागठबंधन में था लेकिन अब भाजपा के साथ सरकार में है। 

वैसे, इस दौरान आगामी चुनावों को लेकर भाजपा और जद (यू) के नेता सीट बंटवारे और बड़े भाई-छोटे भाई की भूमिका को लेकर आमने-सामने आते रहे हैं। दोनों दलों की बयानबाजी के दौरान जद (यू)  ने यहां तक कह दिया था कि पिछले लोकसभा चुनाव के फॉमूलेर् पर चलते हुए उन्हें 40 में से 25 सीट लड़ने के लिए मिलनी चाहिए। जद (यू) ने यह भी कह दिया है कि अगर भाजपा नहीं मानती है, तो वह 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है।'


जदयू-भाजपा में कोई मतभेद नहींः नीतीश 
नीतीश कुमार ने हालांकि सोमवार को भी यह बात स्पष्ट कर दिया है कि जद (यू) और भाजपा के बीच में बड़ा भाई बनने की होड़ का कोई सवाल ही नहीं उठता है। नीतीश ने यह भी कहा था कि दोनों दलों के बीच सीटों के तालमेल को लेकर जो बयानबाजी हो रही थी वह बेमतलब है और जब चुनाव की तारीख पास आएगी, तो दोनों दलों के आला नेता बैठकर इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे और मामले का निपटारा कर लेंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव में जद (यू) अकेले चुनाव मैदान में उतरी थी और उसे मात्र दो सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था जबकि भाजपा को बिहार की 4० में से 22 सीटें मिली थीं। वहीं, सहयोगी दलों लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) को क्रमश: छह और तीन सीटें मिली थीं। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रालोसपा ने भी अधिक सीट पर दावेदारी कर रखी है। 


इधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि सीट बंटवारा कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल सभी दलों के जब दिल मिल गए हैं, तो सीट भी समय आने पर बंट जाएगा। 

इधर, विपक्ष भी शाह के दौरे पर पैनी नजर बनाए हुए है। गौरतलब है कि राजद रालोसपा के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को कई मौके पर महागठबंधन में शामिल होने का न्योता दे चुका है। 

अमित शाह के स्वागत में पोस्टर-बैनर से पटा पटना

राजग के घटक दलों में सीट बंटवारे को लेकर संभावित झगड़े को लेकर राजद, कांग्रेस के नेता उत्साहित हैं। राजद के उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने भविष्यवाणी भी कर दी है कि लोजपा और रालोसपा दोनों महागठबंधन में शामिल होने वाले हैं। बातचीत हो चुकी है। हालांकि, रघुवंश के बयान को पासवान ने खारिज कर दिया है। ऐसे में तय है कि राजग में सीट बंटवारे के तय फॉमूर्ले से नाराज दल नए ठिकाने खोजेंगे। 

अमित शाह के स्वागत में पोस्टर-बैनर से पटा पटना 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें