ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारचुनाव प्रचार के बीच नीतीश कुमार ने बिहार की जनता के नाम लिखा पत्र, लालू और राबड़ी पर साधा निशाना

चुनाव प्रचार के बीच नीतीश कुमार ने बिहार की जनता के नाम लिखा पत्र, लालू और राबड़ी पर साधा निशाना

Bihar Lok Sabha Elections 2024: नीतीश कुमार ने पत्र में 2005 के पहले के बिहार के हालात का विस्तार से वर्णन किया है। नीतीश ने लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी को निशाना साधा है।

चुनाव प्रचार के बीच नीतीश कुमार ने बिहार की जनता के नाम लिखा पत्र, लालू और राबड़ी पर साधा निशाना
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाTue, 23 Apr 2024 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत बिहार के पांच सीटों (किशनगंज, कटिहार, बांका, पूर्णिया और भागलपुर) पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार वासियों के नाम पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने इस पत्र में वर्ष 2005 के पहले के बिहार के हालात का विस्तार से वर्णन किया है। पत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री लालू  प्रसाद और राबड़ी देवी को निशाने पर लेते हुए कहा है कि तब बिहारवासियों को देश-दुनिया में अपमान झेलना पड़ता था।

बिहार की जनता के नाम लिखे पत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिखा है कि 10 लाख लोगों को नौकरी देने का हमने वादा किया था, जिसमें चार लाख लोगों को हमने नौकरी दे दी। पंचायत और नगर निकाय में महिलाओं को आरक्षण देने, छात्राओं के लिए साइकिल और पोशाक योजना चर्चा करते हुए कहा कि किस तरह शिक्षा, सड़क और कानून व्यवस्था को उनकी सरकार ने बेहतर और सुदृढ़ किया।

तेजस्वी यादव ने नहीं कहा है कि बीमा भारती नहीं तो एनडीए को वोट दे देना, जानिए क्या साफ बात कही

पत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं के उत्थान की बात की है। उन्होंने कहा कि बिहार के हर जिले में हम मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर रहे हैं। अस्पतालों में निशुल्क इलाज के साथ दवाइयां भी मिल रही हैं। हमने आधी आबादी को उनका अधिकार दिया। बिहार में महिलाओं को 2006 से पंचायतों और स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। राज्य की सभी सरकारी नौकरियों में 2016 से महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। महिलाओं के उत्थान के लिए हमने बिहार में जीविका समूह बनाए हैं। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में 10 लाख से अधिक जीविका समूहों से जुड़कर एक करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाएं अपने परिवार की आजीविका का सहारा बन रही हैं। बिहार के जीविका मॉडल की देश-दुनिया में तारीफ हुई है।

सरकार की उपलब्धि को बताते हुए आगे नीतीश कुमार ने कहा कि किसानों को समृद्ध बनाने के लिए चार कृषि रोडमैप हमने लागू किए हैं। इससे फसलों की पैदावार बढ़ी है। किसानों की आय बढ़ी है। सात निश्चय-2 के तहत हम हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना पर काम कर रहे हैं। बिहार की उन्नति के साथ ही यहां के गौरवशाली इतिहास, समृद्ध विरासत और बिहारी अस्मिता को सहेजने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। हमने बिहार से जो वादा किया, उसे पूरा करके दिखाया है।

बिहार के चुनावी समर में अब जेपी नड्डा की एंट्री, 24 अप्रैल को भागलपुर, खगड़िया और झंझारपुर में रैली

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्र में आगे लिखा कि बिहार की उन्नति के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं, आगे भी करते रहेंगे। बिहार की सेवा ही हमारा धर्म है। पूरा बिहार हमारा परिवार है। पत्र के आखिर में नीतीश कुमार ने लिखा कि मैं केवल एक ही बात कहना चाह रहा हूं। आपके संसदीय क्षेत्र में मतदान होने वाला है। हम सबका लक्ष्य इस बार बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतने का है। हमारा अनुरोध है कि आप अपना और अपने परिवारजनों का वोट एनडीए प्रत्याशी को दें।