DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › सभी बाढ़ प्रभावित लोगों को मिलेगी सहायता राशि, मंत्री राम सूरत राय बोले-छूटे लोगों का जुड़ेगा नाम
बिहार

सभी बाढ़ प्रभावित लोगों को मिलेगी सहायता राशि, मंत्री राम सूरत राय बोले-छूटे लोगों का जुड़ेगा नाम

भागलपुर, वरीय संवाददाताPublished By: Yogesh Yadav
Thu, 16 Sep 2021 06:41 PM
सभी बाढ़ प्रभावित लोगों को मिलेगी सहायता राशि, मंत्री राम सूरत राय बोले-छूटे लोगों का जुड़ेगा नाम

राजस्व एवं भूमि सुधार सह जिले के प्रभारी मंत्री राम सूरत कुमार ने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को सहायता राशि दी जा रही है। कई जगहों से सूची में नाम नहीं होने की शिकायतें मिल रही हैं। सभी छूटे बाढ़ प्रभावित लोगों का नाम जोड़ने का निर्देश दिया गया है। सूची में नाम शामिल होने के बाद सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा।

मंत्री की अध्यक्षता में गुरुवार को समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में जिला राहत अनुश्रवण सह निगरानी समिति की बैठक हुई। बैठक के बाद मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि बाढ़ के समय जिले में बेतहर तरीके से राहत का काम हुआ है। जिन जगहों पर बाढ़ का पानी गया है, सभी को सहायता राशि दी जाएगी। एक सप्ताह में प्रखंड स्तर पर अनुश्रवण समिति की बैठक कर नाम जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पंचायत चुनाव के चलते बैठक में मुखिया शामिल नहीं होंगे।

बैठक में विधायक, सीओ और कर्मचारी शामिल होंगे। बाढ़ से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। छूटे किसानों का नाम भी सूची में शामिल किया जाएगा। अतिवृष्टि से जो किसान रोपनी नहीं कर पाये हैं, उनका भी फसल नुकसान मानकर कृषि इनपुट दिया जाएगा। किसानों की सूची तैयार होने के बाद राशि भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी। मंत्री ने कहा कि बाढ़ से काफी संख्या में सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। संबंधित इंजीनियरों को एक सप्ताह में मरम्मति कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

गांवों से बाढ़ का पानी निकल रहा है। इसके बाद महामारी फैलने की आशंका रहती है। सिविल सर्जन को संबंधित क्षेत्रों में ब्लीचिंग का छिड़काव कराने और दवा आदि की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया है। बैठक में जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ से हुए नुकसान और राहत कार्यों के बारे में जानकारी दी गयी। बाढ़ से जिले के 571 गांवों की नौ लाख 31 हजार आबादी प्रभावित हुई थी। मंत्री ने नवगछिया अनुमंडल में क्षतिग्रस्त तटबंधों का भी निरीक्षण किया। 

आरटीपीएस काउंटर का सर्वर डाउन होने से हो रही परेशानी पर मंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग से जानकारी लेकर समस्याओं समाधान किया जाएगा। कोरोना मरीजों के दूसरे जिले में हुई मौत मामले में मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा जो भी निर्णय लिया गया है, उसका पालन किया जाएगा और प्रभावित लोगों को उसका लाभ मिलेगा। बैठक में सांसद अजय मंडल, विधायक ई. शैलेन्द्र, पवन कुमार यादव, एमएलसी डॉ. एनके यादव, मेयर सीमा साहा, डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसएसपी निताशा गुड़िया के अलावा विभागीय और स्थानीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

संबंधित खबरें