ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमुजफ्फरपुर कांड: सरकार ने ब्रजेश ठाकुर के सभी NGO के रजिस्ट्रेशन किये रद्द

मुजफ्फरपुर कांड: सरकार ने ब्रजेश ठाकुर के सभी NGO के रजिस्ट्रेशन किये रद्द

बिहार के मुज़फ्फ़रपुर बालिका गृह में रहने वाली 28 बच्चियों के साथ बलात्कार और प्रताड़ना के मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ बिहार सरकार  बड़ी कार्रवाई करते हुए सभी एनजीओ (गैर सरकारी...

मुजफ्फरपुर कांड: सरकार ने ब्रजेश ठाकुर के सभी NGO के रजिस्ट्रेशन किये रद्द
हिन्‍दुस्‍तान टीम,पटनाFri, 10 Aug 2018 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के मुज़फ्फ़रपुर बालिका गृह में रहने वाली 28 बच्चियों के साथ बलात्कार और प्रताड़ना के मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ बिहार सरकार  बड़ी कार्रवाई करते हुए सभी एनजीओ (गैर सरकारी संगठन) का निबंधन रद्द कर दिया है। बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग की इस सम्बंध में अनुशंसा के आधार पर निबंधन विभाग ने अधिसूचना जारी की। इससे पहले समाज कल्याण विभाग ने ब्रजेश ठाकुर के एनजीओ द्वारा संचालित सभी शेल्टर्स होम को बंद करने का फ़ैसला लिया था।

इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने भी बिहार एड्स कंट्रोल सोसाइटी के द्वारा दिए गए उन सभी छः प्रोजेक्ट को भी अब रद्द कर दिया है, जो पब्रजेश ठाकुर के संस्था को पिछले कई वर्षों से मिल रहे थे। स्वास्थ्य विभाग ने एक जांच दल का भी गठन किया है, जो अब तक मिले कॉन्ट्रैक्ट और अन्य कामों की पूरी जांच कर रही है।

इस बीच मुजफ्फरपुर ज़िला प्रशासन ने ब्रजेश ठाकुर या उनके परिवार के अन्य सदस्य या उनके एनजीओ से ज़ुडे लोगों के नाम पर चल और अचल संपत्ति की ख़रीद-बिक्री पर रोक लगा दी है। इससे पहले इन लोगों के नाम से रजिस्टर्ड सभी सम्पत्तियों का ब्योरा जुटाया लिया गया है। इतना ही नहीं, आयकर विभाग ने भी अब मामले की जांच के लिए एक टीम भेजने का फ़ैसला किया है। फ़िलहाल आरोपी ब्रजेश या उनके एनजीओ के नाम से जहां-जहां और जिन-जिन बैंक में खाते हैं, उनमें किसी तरह के ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दी गई है।

इसके अलावा खबर है कि सीबीआई ब्रजेश को रिमांड पर लेकर पूछताछ करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि जब इस मामले की जांच मुज़फ़्फ़रपुर पुलिस कर रही थी, तब उन्हें ब्रजेश ठाकुर का रिमांड नहीं मिल पाया था और राज्य के पुलिस महानिदेशक ने पुलिस को जेल में जाकर पूछताछ करने के लिए कहा था। गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड में 34 बच्चियों से बलात्कार की पुष्टि हुई है और इस शेल्टर होम का मालिक ब्रजेश ठाकुर ही है.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें