DA Image
3 अगस्त, 2020|9:08|IST

अगली स्टोरी

बिहार में कृषि क्षेत्र में 3 लाख अप्रवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए कृषि विभाग की तैयारी शुरू

agriculture minister dr prem kumar says bihar government will promote jardalu mango and katarni rice

कृषि विभाग बाहर से बिहार लौटे लगभग तीन लाख प्रवासियों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ने की पहल कर रहा है। विभाग ने प्रवासियों की स्किल मैपिंग भी शुरू कर दी है। साथ ही, रोजगार के तत्काल उपलब्ध होने वाले अवसरों के साथ आगे के लिए भी अवसरों की तलाश की जा रही है। कृषि व पशुपालन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने तत्काल रोजगार देने वाला प्रस्ताव जल्द तैयार करने का निर्देश दिया है। इससे लगभग तीन लाख लोगों को रोजगार से जोड़ने की तैयारी है। आगे इससे पांच ताख तक बढ़ने की भी संभावना है। 

सरकार के मुताबिक लॉकडाउन के बाद विभिन्न माध्यमों से घर लौटे प्रवासियों में कुशल, अकुशल, शिक्षित और अशिक्षित सभी प्रकार के हैं। इनके लिए कृषि, पशुपालन व उससे जुड़े दूसरे सेक्टरों में विभागीय स्तर पर काम के अवसरों की तलाश की जा रही है। 

मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी व मत्स्य पालन, बाग लगाने, पुराने बागों की हिफाजत करने से लेकर जैविक खेती तक कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां रोजगार के अवसर पहले से मौजूद हैं। खाद, बीज और दूध के कारोबार से भी लोगों को जोड़ने की पहल है। इसके अलावा जो अपना काम शुरू करना चाहेंगे, उन्हें कृषि विभाग की स्कीम से जोड़ा जाएगा। 

कृषि व पशुपालन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने विभाग से ऐसा प्रस्ताव मांगा है, जिसमें तुरंत रोजगार शुरू किया जा सकता है। पशुपालन में गाय-भैंस व बकरी पालने का व्यवसाय ऐसा है, जिससे खरीदारी के साथ ही कमाई भी शुरू हो जाती है। इसके लिए इच्छुक लोगों से जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे। 

पांच लाख रोजगार के अस्थाई अवसर की तैयारी 
मखाना, शहद व औषधीय पौधे की खेती में स्थायी-अस्थायी दोनों तरह के रोजगार हैं। विभाग के अनुसार इस सेक्टर में अभी तत्काल डेढ़ महीने तक डेढ़ लाख परिवार को काम दिया जा सकता है। आम, लीची, अमरूद आदि के पांच लाख फलदार पौधे लगाने हैं। इससे अगले एक महीने के लिए डेढ़ लाख मानव दिवस का सृजन होगा। पुराने बागों के जीर्णोद्धार, कटनी-छंटनी व दवा के छिड़काव में सवा लाख मानव दिवस का सृजन होगा। इस प्रकार लगभग पांच लाख रोजगार के अस्थाई अवसर की तैयारी हो रही है। जल्द ही प्रसताव पर मुहर लगने के बाद रोजगार देने का काम शुरू हो जाएगा। 

सरकार का अनुमान 
20 लाख प्रवासी लौटे हैं बिहार
03 लाख को तत्काल रोजगार देने की तैयारी
02 लाख और को आगे मिलेगा काम 
15 प्रतिशत प्रवासियों के लिए लक्ष्य तय 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Agriculture Department is preparing to connect three lakh immigrants in agriculture sector in Bihar