ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारढाई दशक बाद बिहार से 5 महिला सांसद; मीसा, शांभवी, लवली, वीणा और विजयलक्ष्मी पहुंची लोकसभा

ढाई दशक बाद बिहार से 5 महिला सांसद; मीसा, शांभवी, लवली, वीणा और विजयलक्ष्मी पहुंची लोकसभा

बिहार की सियासत में 25 साल बाद 5 महिला सांसद चुनी गई। राज्य के बंटवारे के बाद ये पहला मौका है जब सूबे से 5 महिलाएं लोकसभा पहुंची है। इससे पहले 1999 में 5 महिला सांसद चुनी गईं थीं।

ढाई दशक बाद बिहार से 5 महिला सांसद; मीसा, शांभवी, लवली, वीणा और विजयलक्ष्मी पहुंची लोकसभा
winning women candidates of bihar lok sabha election
Sandeepआलोक चंद्र,पटनाWed, 05 Jun 2024 06:46 AM
ऐप पर पढ़ें

पच्चीस वर्षों के बाद बिहार से पांच महिला सांसद होंगी। इसके पहले 1999 के लोकसभा चुनाव में बिहार से 5 महिला सांसद बनी थी। हालांकि, तब बिहार और झारखंड एक थे। राज्य के बंटवारे के बाद यह पहला अवसर है जब एक साथ 5 महिला जीत हासिल कर लोकसभा पहुंच रही हैं। वर्ष 2019 में वीणा देवी, रमा देवी और कविता सिंह ने जीत प्राप्त की थी।

इस बार महिलाओं ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस चुनाव में 39 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं। महागठबंधन ने छह जबकि एनडीए ने चार महिला उम्मीदवार उतारे थे। एनडीए की प्रत्याशियों ने शत-प्रतिशत जीत हासिल की। वहीं, राजद से एक ने जीत हासिल की। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और वामपंथी दलों ने भी किसी महिला उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा।

मीसा भारती को पाटलिपुत्र से, रोहिणी आचार्य को सारण से, रितु जायसवाल को शिवहर से, बीमा भारती को पूर्णिया से, अर्चना रविदास को जमुई से और अनीता देवी को नवादा से टिकट दिया गया था। लेकिन, केवल मीसा भारती को ही जीत मिली। सीवान से निर्दलीय हेना शहाब ने अपनी ताकत दिखायी। वे मुख्य लड़ाई में रहीं और जदयू के बाद दूसरे स्थान पर थी। उनके कारण राजद को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। जेडीयू की 2 महिला उम्मीदवार सीवान से विजयलक्ष्मी कुशवाहा और शिवहर से लवली आनंद दोनों ने ही जीत हासिल की। वहीं लोजपा (आर) की वैशाली से वीणा सिंह, समस्तीपुर से शांभवी चौधरी ने जीत दर्ज की।

यह भी पढ़िए- Lok Sabha Election: बिहार से 13 नए चेहरों को मौका; एनडीए से 7, इंडिया से 6 कैंडिडेट पहली बार बने सांसद 

पार्टी        चुनाव लड़ी         जीतीं

जदयू          2                    2

लोजपा आर 2                    2

राजद        6                     1