ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारनीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को मणिपुर में मिला राज्य पार्टी का दर्जा, जानिए इसके सियासी मायने

नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को मणिपुर में मिला राज्य पार्टी का दर्जा, जानिए इसके सियासी मायने

चार राज्यों में मान्यता प्राप्त पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्रदान किया जाता है। मणिपुर में जदयू ने 2022 के विधानसभा चुनाव में छह सीटें जीती थीं। कुल 10.69 प्रतिशत वोट जदयू को मिला था।

नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को मणिपुर में मिला राज्य पार्टी का दर्जा, जानिए इसके सियासी मायने
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाFri, 05 Aug 2022 10:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जदयू को मणिपुर में भी राज्य की मान्यता प्राप्त पार्टी का दर्जा मिल गया है। भारत निर्वाचन आयोग ने जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है। मणिपुर में 2022 के विधानसभा चुनाव के प्रदर्शन को देखते हुए जदयू को यह दर्जा निर्वाचन आयोग ने प्रदान किया है।

आयोग ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि बिहार और अरुणाचल प्रदेश में जदयू को रजिस्टर्ड मान्यता प्राप्त पार्टी का दर्जा पहले से मिला हुआ है। इसका चुनाव चिह्न तीर है। इलेक्शन सिंबल्स (रिजर्वेशन एंड एलॉटमेंट) आदेश 1968 के प्रावधानों के आलोक में जदयू को आयोग ने यह दर्जा प्रदान किया है। इस तरह जदूय अब तीन राज्यों में मान्यता प्राप्त पार्टी हो गई है। 

गौरतलब है कि मालूम हो कि चार राज्यों में मान्यता प्राप्त पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्रदान किया जाता है। मणिपुर में जदयू ने 2022 के विधानसभा चुनाव में छह सीटें जीती थीं। कुल 10.69 प्रतिशत वोट जदयू को मिला था। इसके 36 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। 

epaper