ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारऑनलाइन आवेदन से ही राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में प्रवेश

ऑनलाइन आवेदन से ही राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में प्रवेश

ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ही इस बार राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में बच्चों को शामिल होने का मौका मिलेगा।  इस प्रतियोगिता के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही इसके...

ऑनलाइन आवेदन से ही राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में प्रवेश
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताMon, 30 Mar 2020 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ही इस बार राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में बच्चों को शामिल होने का मौका मिलेगा।  इस प्रतियोगिता के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बाल वैज्ञानिकों को इस बार स्थानीय समस्याओं पर काम करने का प्रोजेक्ट मिला है। इस प्रतियोगिता में10-17 साल के बच्चे शामिल हो सकते हैं। साइंस फॉर सोसाइटी के राज्य समन्वयक डा. फुल्गेन पूर्वे ने बताया कि जीवन के लिए विज्ञान विषय के तहत बच्चों को अपने आस-पास की समस्याओं को उठाना है। इसमें सरकारी स्कूल के साथ ही प्राइवेट स्कूल के बच्चे भी भाग ले सकते हैं। बच्चों का रजिस्ट्रेशन इसके लिए नि:शुल्क होता है। रजिस्ट्रेशन के समय बच्चों को अपना प्रोजेक्ट विषय भी देना होगा।
 
इस बार दो ही बच्चों की बनेगी टीम
राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में इस बार प्रतियोगिता का स्वरूप भी बदला गया है। राज्य समन्वयक ने बताया कि पहले पांच बच्चों की एक टीम होती थी मगर अब दो बच्चों की ही एक टीम बनेगी। पिछली बार 102 टीम गई थी हालांकि यह संख्या अन्य जिलों की तुलना में सबसे अधिक थी मगर अभी भी जिले के सभी स्कूल के बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले रहे हैं। सभी स्कूल को इस संबंध में पत्र दिया गया है। अधिक से अधिक बाल वैज्ञानिक इसका फायदा लें, यही कोशिश है। जिले में सरकारी प्राइवेट मिलाकर पांच हजार से अधिक स्कूल हैं जिसके बच्चे इसमें भाग ले सकते हैं।    
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें