DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बिहार के 96 हजार आईटीआई छात्र पहली बार देंगे ऑनलाइन परीक्षा, तैयारी में जुटा श्रम संसाधन विभाग
बिहार

बिहार के 96 हजार आईटीआई छात्र पहली बार देंगे ऑनलाइन परीक्षा, तैयारी में जुटा श्रम संसाधन विभाग

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Sunil Abhimanyu
Wed, 27 Jan 2021 03:46 PM
बिहार के 96 हजार आईटीआई छात्र पहली बार देंगे ऑनलाइन परीक्षा, तैयारी में जुटा श्रम संसाधन विभाग

बिहार सहित देशभर में इस बार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के लाखों छात्र ऑनलाइन परीक्षा देंगे। इतने बड़े पैमाने पर यह परीक्षा पहली बार होगी। राज्य के सभी जिलों में ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी में श्रम संसाधन विभाग के पदाधिकारी जुट गए हैं। राज्य को परीक्षा के लिए चार हजार कंप्यूटर की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। इसके लिए बिहार कौशल विकास मिशन की भी मदद ली जा रही है। तय कार्यक्रम के हिसाब से पहले चरण में 28 और 29 जनवरी को दो पालियों में राज्य में 16 हजार छात्रों को परीक्षा देनी है। उसके बाद बाकी की परीक्षा कराई जाएगी।

कोरोना काल में देश में ऑनलाइन का चलन बढ़ा। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने देशभर में आईटीआई की परीक्षा भी ऑनलाइन कराने का फैसला किया है। बिहार की बात करें तो यहां फिलवक्त सरकारी और निजी आईटीआई में करीब 96 हजार छात्रों को कई ट्रेड में परीक्षा देनी है। हाल ही में मिले केंद्र के निर्देशों के बाद श्रम संसाधन विभाग तैयारी में जुट गया है। चार हजार कंप्यूटर की व्यवस्था कराने को कहा गया है। इसे लेकर थोड़ी मुश्किल बढ़ गई है। विभाग के पास सरकारी आईटीआई सहित कुल कंप्यूटरों की संख्या फिलहाल 1318 है। ऐसे में बाकी कंप्यूटरों की व्यवस्था के लिए बिहार कौशल विकास मिशन का सहयोग लिया जा रहा है। कंप्यूटरों की उपलब्धता के आधार पर ही सभी जिलों में केंद्रों का निर्धारण होगा।

केंद्र ने परीक्षण को कराया मॉक टेस्ट
ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी को लेकर केंद्र सरकार ने सोमवार को मॉक टेस्ट कराया। इसमें 25 प्रश्न पूछे गए। इसके कराने के पीछे मंशा सभी कंप्यूटरों की कनेक्टिविटी के साथ ही स्पीड की जांच करना था। विशेषज्ञों की मानें तो इस परीक्षा के लिए 4 एमबीपीएस स्पीड की जरूरत होगी। अभी तक 28 दिसंबर से बहुत छोटी-छोटी ट्रेड में परीक्षा कराई जा रही थी, जिसमें बमुश्किल 40-50 छात्र ही ऑनलाइन परीक्षा दे रहे थे।
 

संबंधित खबरें