ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रजिस्ट्रेशन टैक्स में 75 परसेंट छूट, डीलर प्वाइंट पर मिलेगा फायदा

बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रजिस्ट्रेशन टैक्स में 75 परसेंट छूट, डीलर प्वाइंट पर मिलेगा फायदा

बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर टैक्स में 75 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन के समय ही डीलर पॉइंट पर यह छूट मिलेगी।

बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रजिस्ट्रेशन टैक्स में 75 परसेंट छूट, डीलर प्वाइंट पर मिलेगा फायदा
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाThu, 08 Feb 2024 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मोटरवाहन कर में 75 फीसदी तक की छूट का लाभ मिलना शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन के समय ही डीलर प्वांइट पर मोटर वाहन कर में 50 से 75 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके लिए कर छूट संबंधी सॉफ्टवेयर को एनआईसी के पोर्टल पर जारी कर दिया गया है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 के तहत दोपहिया, तीनपहिया, चारपहिया वाहन, हल्के-भारी इलेक्ट्रिक मोटर वाहनों की खरीद पर छूट दी जायेगी। 

परिवहन सचिव के अनुसार इस नीति के लागू होने से राज्य में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन होगा। यही नहीं इससे वायु गुणवता में सुधार होगी एवं वाहनजनित प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा। राज्य सरकार का लक्ष्य 2028 तक राज्य में खरीद और निबंधित वाहनों में से 15 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन करने का है। इस नीति के तहत राज्य में इलेक्टिक वाहनों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस प्रकार मिलेगी छूट
शुरुआत में सूबे में खरीदी जाने वाली व निबंधित 10 हजार दोपहिया एवं 1 हजार चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर मोटरवाहन कर में 75 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। यह संख्या पूरी होने के बाद खरीद पर 50 प्रतिशत की छूट का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही क्रय प्रोत्साहन राशि का भी लाभ दिया जाएगा। प्रति इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पर 10 हजार रुपये अनुसूचित जाति-जनजाति एवं 7500 रुपये प्रति वाहन अन्य वर्ग के लिए देय होगा। वहीं इलेक्ट्रिक चारपहिया के लिए डेढ़ लाख रुपये प्रति वाहन अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए जबकि 1.25 लाख रुपये प्रति वाहन अन्य वर्ग के लिए देय होगा। इसी तरह तीनपहिया इलेक्ट्रिक वाहन (यात्रीवाहक एवं मालवाहक) के बिहार राज्य में खरीद एवं निबंधन पर मोटरवाहन कर में 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। वहीं भारी मोटरवाहन (बस और मालवाहक) के लिए मोटरवाहन कर में 75 प्रतिशत की छूट शुरुआत के दो वर्षों में दी जायेगी। दो वर्षों के बाद 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 

...और लाभ भी मिलेगा:
इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद एवं निबंधन पर नगरीय एवं अन्य प्राधिकार द्वारा सभी व्यक्तिगत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अनुदानित दर पर पार्किंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। प्रत्येक नगर-शहर द्वारा सिटी पार्किंग प्लान तैयार कर अनुदानित दर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का ऑन स्ट्रीट पार्किंग एवं चार्जिंग स्टेशन का प्रावधान किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें