ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारराजधानी एक्सप्रेस से 7 किलो हाथी दांत बरामद, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे

राजधानी एक्सप्रेस से 7 किलो हाथी दांत बरामद, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे

कटिहार में रेल पुलिस और डीआरआई की टीम ने राजधानी एक्सप्रेस से 7 किलो हाथी दांत बरामद किए हैं। जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 11 करोड़ की बताई है। इस मामले में पुलिस ने 2 यात्रियों को भी पकड़ा है

राजधानी एक्सप्रेस से 7 किलो हाथी दांत बरामद, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे
Sandeepसंवाददाता,कटिहारSun, 10 Dec 2023 11:58 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार रेल मंडल के रेलवे सुरक्षा बल और डिस्ट्रिक्ट रिवेन्यू इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (डीआरआई) की संयुक्त टीम ने डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से दो यात्री को 7 किलो से अधिक हाथी के दांत के साथ जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है। बरामद किए गए हाथी के दांत की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 11 करोड़ बतायी जा रही है।

कटिहार रेल मंडल के वरीय सुरक्षा आयुक्त कमल सिंह ने बताया कि आरपीएफ को गुप्त सूचना मिली थी कि डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में पूर्वोत्तर के किसी राज्य से हाथी का दांत तस्करी कर दो यात्री बिहार की ओर आ रहे हैं। जैसे ही राजधानी एक्सप्रेस जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या पहुंची, आरपीएफ टीम ट्रेन के विभिन्न कोचों में संयुक्त छापेमारी करने लगी। छापेमारी के दौरान कोच संख्या, बी 4- एसी 3 से 2 पुरुष यात्रियों को ट्रेन से उतारा गया।

आरोपी दोनों यात्री छप्परमुख से दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन जाने वाले थे। इन दोनों के सामानों की तलाशी ली गई तो पुलिस ने उनके पास मौजूद स्कूल बैग में छुपा कर रखे गए हाथीदांत के दांत बरामद किए। आरपीएफ के वरीय सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि जप्त किए गए हाथी के दांत का कुल वजन 7.320 किलोग्राम है जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10.98 करोड़ रुपये होगी। दोनों रेल यात्री के खिलाफ यूएस कस्टम एक्ट 1962 के तहत केस दर्ज किया गया है।

दोनों आरोपियों को 10 दिसंबर को जेल भेज दिया जाएगा। आरपीएफ के वरीय सुरक्षा आयुक्त ने की दोनों रेल यात्रियों से पूछताछ की जा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों यात्री हाथी दांत के अंतरराष्ट्रीय तस्कर के गिरोह का सदस्य है। इस मामले की अनुसंधान जारी है। जांच के बाद इन दोनों की पहचान बताई जाएगी और इनके नेटवर्क का खुलासा किया जाएगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें