ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार6 माह में 6 करोड़ का टारगेट: बिहार 6 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य के करीब, 5 करोड़ पार होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

6 माह में 6 करोड़ का टारगेट: बिहार 6 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य के करीब, 5 करोड़ पार होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

बिहार छह करोड़ व्यक्तियों के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के करीब पहुंच चुका है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने छह माह में छह करोड़ कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया...

6 माह में 6 करोड़ का टारगेट: बिहार 6 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य के करीब, 5 करोड़ पार होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई
पटना, हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Sep 2021 04:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार छह करोड़ व्यक्तियों के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के करीब पहुंच चुका है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने छह माह में छह करोड़ कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसके लिए राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान का लगातार संचालन किया जा रहा है। सभी व्यक्तियों को कोरोना टीका के दो डोज दिए जा रहे हैं। राज्य में 16 जनवरी, 2021 से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। इस माह के अंत तक राज्य में 5.50 करोड़ टीकाकरण किए जाने की उम्मीद है। 

कोविन पोर्टल के अनुसार राज्य में रविवार को कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा पांच करोड़ के पार हो गया। 17 सितंबर को कोरोना टीकाकरण महाअभियान के बाद शनिवार तक 4,99,02,007 व्यक्तियों को टीका दिया जा चुका था। रविवार की शाम छह बजे तक 1,03,085 व्यक्तियों को कोरोना टीका दिया जा चुका था। इस प्रकार राज्य में अबतक 5,00,56,648 व्यक्तियों को टीका दिया जा चुका है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिसंबर 2021 तक छह माह में छह करोड़ व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जबकि अभी छह करोड़ व्यक्तियों के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में तीन माह शेष है। अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर में भी लगातार कोरोना टीकाकरण कार्य किए जाएंगे। इस बीच कोरोना टीकाकरण महाअभियान का भी संचालन किया जाएगा। ऐसे में बिहार निर्धारित लक्ष्य से कहीं अधिक कोरोना टीकाकरण करने में सक्षम होगा। 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा 5 करोड़ पार करने पर हर्ष व्यक्त किया और राज्य की जनता एवं सभी स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में टीकाकरण सफलता के साथ संचालित हो रहा है। इस माह के अंत तक साढ़े पांच करोड़ लोगों को टीकाकृत कर दिया जायेगा। साथ ही उन्होंने बिहार को निर्बाध गति से टीका आपूर्ति करने के लिए भारत सरकार का आभार जताया। 

40724926 को पहली डोज

राज्य में टीकाकरण अभियान के तहत अबतक 4,07,24,926 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली  डोज दी जा चुकी है।

9331722 को दूसरी डोज

राज्य में अभियान के तहत 93,31,722 व्यक्तियों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। रविवार को 1121 टीकाकरण केंद्रों पर टीका दिया गया। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें