ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में कर्मचारियों, पेंशनर का डीए 4% चढ़ा, महंगाई भत्ता बढ़ने को नीतीश कैबिनेट की मंजूरी

बिहार में कर्मचारियों, पेंशनर का डीए 4% चढ़ा, महंगाई भत्ता बढ़ने को नीतीश कैबिनेट की मंजूरी

राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को नीतीश कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब सातवें वेतनमान के कर्मियों को 42 से बढ़कर 46 फीसदी डीए मिलेगा।

बिहार में कर्मचारियों, पेंशनर का डीए 4% चढ़ा, महंगाई भत्ता बढ़ने को नीतीश कैबिनेट की मंजूरी
Sandeepलाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 22 Nov 2023 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। बुधवार को राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को नीतीश कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। अब डीए 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। हालांकि इसके लिए राज्यकर्मियों को थोड़ा इंतजार जरुर करना पड़ा। सातवें वेतनमान के कर्मियों को अब 46 फीसदी डीए मिलेगा। जो 1 जुलाई 2023 से ये प्रभावी माना जाएगा। राज्य के कर्मचारी दिसंबर महीने के वेतन में एरियर के साथ बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ ले सकेंगे। नीतीश कैबिनेट में कुल 38 प्रस्तावों पर मुहर लगी।

आपको बता दें दिवाली से पहले राज्यकर्मियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाने की तैयारी चल रही थी। और प्रस्ताव तैयार हो गया था। उम्मीद लगाई जा रही थी। कि राज्य कर्मचारियों को नीतीश सरकार दिवाली गिफ्ट देगी। लेकिन कैबिनेट की मंजूरी मिलने में देरी हो गई। जिसके चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स को इंतजार करना पड़ा। 18 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी इजाफा किया था। अब उसी तर्ज पर नीतीश सरकार ने भी राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का मन बनाया था।

इससे पहले भी इसी साल अप्रैल महीने में राज्यकर्मियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया था। जो 38% से बढ़ाकर 42% कर दिया गया था। और अब ,महंगाई भत्ता 42 से 46 फीसदी कर दिया गया है। जिसका लाभ राज्य के करीब 11 लाख कार्यरत सरकारी कर्मी एवं पेंशनधारकों को होगा। राज्य में 4.5 लाख से अधिक कार्यरत और करीब 6 लाख पेंशनधारक हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें