DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  किशनगंज के एसपी कुमार आशीष समेत बिहार के 4 अफसरों को मिलेगा गृह मंत्री पदक 
बिहार

किशनगंज के एसपी कुमार आशीष समेत बिहार के 4 अफसरों को मिलेगा गृह मंत्री पदक 

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Sunil Abhimanyu
Thu, 13 Aug 2020 08:32 AM
किशनगंज के एसपी कुमार आशीष समेत बिहार के 4 अफसरों को मिलेगा गृह मंत्री पदक 

बिहार पुलिस के चार अधिकारियों को अनुसंधान में शानदार प्रदर्शन के लिए गृह मंत्री द्वारा दिए जानेवाले पद से सम्मानित किया गया है। प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस के पूर्व पदक के लिए चयनित पुलिस अधिकारियों के नामों की घोषणा की जाती है।
 
गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को हुई घोषणा में किशनगंज के एसपी कुमार आशीष के साथ बिहार के तीन अन्य पुलिस अफसरों के नाम शामिल हैं। एडीजी मुख्यालय जितेन्द्र कुमार के मुताबिक अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए यह पदक प्रत्येक वर्ष गृह मंत्रालय द्वारा दिया जाता है। साल 2020 में यह पदक किशनगंज के एसपी कुमार आशीष के अलावा निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के इंस्पेक्टर विनोद कुमार पाण्डेय, संजीव कुमार और बेगूसराय जिला बल के सब-इंस्पेक्टर विवेक भारती को दिया जाएगा। बिहार पुलिस की ओर से उन्होंने पदक विजेताओं को बधाई भी दी।
 
सीबीआई इंस्पेक्टर विभा कुमारी को बालिका गृह कांड में मिलेगा पदक
गृह मंत्री द्वारा अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए दिए जानेवाले पदक हेतु सीबीआई के 15 अफसरों का चयन किया गया है। इनमें मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड में त्वरित और शानदार अनुसंधान के लिए सीबीआई की पटना में तैनात इंस्पेक्टर विभाग कुमारी का नाम भी शामिल हैं। इस बहुचर्चित मामले में सीबीआई की जांच के बाद मुख्य अभियुक्त ब्रजेश ठाकुर समेत 19 लोगों को सजा सुनाई गई है।

झारखंड में युवती की जघन्य हत्या के केस को सुलझाने के लिए सीबीआई इंस्पेक्टर परवेज आलम का भी चयन गृह मंत्री द्वारा दिए जानेवाले पदक के लिए किया गया है। इस केस को सुलझाने के लिए 11 लोगों के ब्लैड सैंपल लिए गए थे और डीएनए प्रोफाइलिंग कराने के बाद अभियुक्त राहुल कुमार की इस घटना में संलिप्ता साबित हुई थी। बिहार के रहनेवाले सीबीआई इंस्पेक्टर राकेश रंजन को कर्नाटक के चर्चित योगेश गौड़ा हत्याकांड को सुलझाने के लिए गृह मंत्री के पदक से सम्मानित किया जाएगा। 

इसलिए दिया जाता है पदक
गृह मंत्रालय द्वारा अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए केन्द्रीय जांच एजेंसियों के साथ राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों की पुलिस एजेंसियों के अफसरों को पदक प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इसके पीछे का उद्देश्य आपराधिक घटनाओं की जांच में उच्च पेशेवर मानकों को प्रोत्साहित करना और पुलिस अधिकारियों द्वारा जांच के दौरान प्रदर्शित की गई उत्कृष्टता को पहचान दिलाना है।
 

संबंधित खबरें