DA Image
1 जनवरी, 2021|4:09|IST

अगली स्टोरी

बिहार: स्टेन गन के साथ एरिया कमांडर सहित 3 नक्सली हुए गिरफ्तार, ठेकेदार को धमकी देने वाला पर्चा बरामद

औरंगाबाद जिले के रफीगंज थाना क्षेत्र के कौआखाप गांव से नक्सल एरिया कमांडर सुनील जी उर्फ सुनील लाल खत्री सहित तीन नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से दो स्टेन गन सहित अन्य हथियार बरामद हुए हैं। 

इस संबंध में एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि नक्सल एरिया कमांडर सुनील जी उर्फ सुनील लाल खत्री रफीगंज थाना क्षेत्र के जाखिम गांव का रहने वाला है। वह अपने अन्य साथियों गोह थाना के हसनपुर गांव निवासी शिवदहिन पासवान के बेटे रवि रंजन पासवान उर्फ उदय उर्फ अवधेश पासवान और गया जिला के आंती थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव निवासी स्व. केश्वर यादव के बेटे भुनेश्वर यादव के साथ कौआखाप गांव में पहुंचा था। यहां योगेंद्र रजक उर्फ छोटू रजक के घर पर किसी घटना को अंजाम देने के लिए बैठक का आयोजन किया जा रहा था। इसकी सूचना ग्रामीणों ने दी, जिसके बाद योगेंद्र रजक के घर पर छापेमारी की गई। छापेमारी के क्रम में योगेंद्र रजक उर्फ छोटू के घर से सुनील जी उर्फ सुनील लाल खत्री, रवि रंजन पासवान और भुनेश्वर यादव को गिरफ्तार कर लिया गया। 

सुनील खत्री के पास से एक सिंगल शॉट स्टेन गन और एक जिंदा गोली तथा रवि रंजन के पास से एक सिंगल शॉट स्टेन गन और एक जिंदा गोली सहित एक लाल रंग की कार्बन कंपनी की मोबाइल बरामद की गई। एक डायरी भी बरामद की गई है, जिसमें कई मोबाइल नंबर दर्ज हैं। भुनेश्वर यादव के पास से प्लास्टिक के थैले से नक्सली पर्चा बरामद किया गया। 

छापेमारी के क्रम में ही कुछ लोग यहां से भाग निकले जिनकी पहचान अनिल उर्फ संदीप उर्फ पंकज उर्फ जमशेद, लक्ष्मण यादव और बिंदेश्वरी यादव उर्फ दुबे के रूप में की गई है। एसपी ने बताया कि दो सिंगल शॉट स्टेन गन, दो जिंदा गोली एक मोबाइल और नक्सली पर्चा बरामद करते हुए पूछताछ के बाद नक्सलियों को जेल भेज दिया गया है। छापेमारी में रफीगंज थानाध्यक्ष आनंद कुमार गुप्ता, एसआई भगवान सिंह, एएसआई अजय कुमार सिंह सहित अन्य सुरक्षा बल शामिल थे।

नक्सलियों पर दर्ज हैं कई बड़े कांड
गिरफ्तार नक्सलियों पर कई बड़े कांड विभिन्न थानों में दर्ज हैं। रवि रंजन पासवान उर्फ उदय उर्फ अवधेश पासवान पर कुल पांच कांर्ड दर्ज हैं। गोह थाना में तीन, उपहारा में एक और कोंच थाना में एक मामला दर्ज है। सभी मामले आर्म्स एक्ट और सीएलए से संबंधित हैं। सुनील जी उर्फ सुनील लाल खत्री पर कुल 12 मामले दर्ज हैं। इसमें रफीगंज में चार, गोह में तीन, खुदवां में दो, मुफस्सिल में दो और मदनपुर थाना में एक मामला दर्ज है। आईईडी लगाकर विस्फोट करने, ट्रेन पर हमला करने सहित अन्य घटनाओं से संबंधित ये मामले हैं। भुनेश्वर यादव पर गया जिला के आंती थाना में छह मामले दर्ज हैं। यह मामले भी आर्म्स एक्ट से संबंधित है। जानलेवा हमला करने, लूटपाट करने आदि से संबंधित मामले हैं। एसपी ने बताया कि नक्सली किसी घटना को अंजाम देते, लेकिन उससे पहले ही इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। ये लोग हाल में ही जेल से छूटे थे और चार्जशीटेड हैं। सलैया और छकरबंधा इलाके में सक्रिय होकर ये लोग लेवी वसूलने का काम कर रहे थे। इनके पास से ठेकेदारों का मोबाइल नंबर भी मिला है। 

ठेकेदार को धमकी देने वाला पर्चा बरामद 
पुलिस ने एक पर्चा बरामद किया है जिससे ठेकेदार को धमकी दी गई थी। इस पर नक्सली जमशेद का नाम लिखा हुआ है। पर्चा ठेकेदार शैलेंद्र सिंह के नाम से लिखा गया है। इसमें कहा गया है कि बिना अनुमति काम कराया जा रहा है। स्टीमेट के साथ वे आकर मिलें। जिस व्यक्ति से पर्चा भेजने की बात कही गई है, उसे नुकसान होने की स्थिति में जवाबदेही भी तय की गई है। कहा गया है कि शेष बातें उनके मुंशी के माध्यम से होंगी। नक्सलियों ने लेवी के लिए यह पर्चा लिखा था जो पुलिस को मिला है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:3 naxalites arrested including area commander with stun gun in aurangabad bihar