DA Image
29 फरवरी, 2020|1:51|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली अगलगी में मृत 28 में से 25 बिहारियों की हुई पहचान

दिल्ली में अगलगी की घटना में 28 बिहारियों के मारे जाने की पुष्टि हो गई। श्रम संसाधन विभाग की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार मारे गए लोगों में से 25 की पहचान हो चुकी है। बाकी तीन के पहचान की कार्रवाई चल रही है। मृतकों में मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सहरसा, सीतामढ़ी, बेगूसराय के हैं।  

रविवार को अगलगी की घटना की जानकारी मिलते ही श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने श्रमायुक्त धर्मेन्द्र सिंह को दिल्ली भेज दिया। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर दिल्ली में प्रतिनियुक्त स्थानिक आयुक्त और संयुक्त श्रमायुक्त पहले से ही घटनास्थल पर पहुंच गए थे। घटना में मारे गए 28 बिहारियों में से 25 की पहचान लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्टिपल में हुई। जबकि लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज दिल्ली में मृतक तीन बिहारी मजदूरों की पहचान नहीं हो सकी। बिहार सरकार के निर्देश पर श्रम संसाधन विभाग के अधिकारी हरेक बिहारी मृतक के परिजनों से सम्पर्क साध रहे हैं। दिल्ली में रह रहे मृतक बिहारियों के परिजन अगर पैतृक गांव में अंत्येष्टि कराना चाहेंगे तो बिहार सरकार उनको अपने खर्चे से दिल्ली से संबंधित जिलों में ले जाने की व्यवस्था करेगी।

वहीं जिनके परिजन दिल्ली में नहीं होंगे, उनको बिहार सरकार दिल्ली ले जाने की व्यवस्था करेगी। सरकार की घोषणा के अनुसार हरेक मृतक के परिजनों को दो-दो लाख का अनुग्रह अनुदान बिहार सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसमें एक लाख रुपए श्रम संसाधन विभाग प्रवासी मजदूर योजना तो एक लाख सीएम राहत कोष से दिया जाना है। वहीं घायल बिहारियों के इलाज की भी व्यवस्था भी बिहार सरकार के स्तर पर हो रही है।

दिल्ली में बिहार के मृतकों की सूची
मो साजिद -- मुजफ्फरपुर
गुड्डु -         समस्तीपुर
मो सदरे---  समस्तीपुर  
मो. साजिद --- समस्तीपुर
मो अकबर- समस्तीपुर
फजल--- सहरसा
सजीम -- सहरसा
अफसार-- सहरसा
साकीर---
अफजल--- सहरसा
साजिद -- समस्तीपुर
भूबिया---
एनुल--- सीतामढ़ी
ग्यसुद्दीन -- सहरसा
जो जो -- समस्तीपुर
मनवा -- समस्तीपुर
दुलारे---- सीतामढी
अव्वास --- सीतामढी
राजू--- मुजफ्फरपुर
अजूब
नवीन कुमार-- बेगूसराय
गुलाब -- सीतामढी
सनना उल्लाह--- सीतामढी
मो. सज्जार --- सहरसा
जाहीद ---  अररिया
महबूब -- समस्तीपुर
अतातुल--- समस्तीपुर
बबलू--- मुजफ्फरपुर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:25 out of 28 dead Biharis identified in Delhi fire