DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आंधी-बारिश से यूपी-बिहार व झारखंड में 20 और मौतें, मरने वालों की संख्या 55 तक पहुंची

Water rush in Bhagalpur in heavy rain

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में आंधी-बारिश व वज्रपात से 20 और लोगों की मौत हो गई। यूपी खीरी में मंगलवार देर रात तेज आंधी से मस्जिद की मीनार गिर गई, जिसकी चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई और छह से ज्यादा लोग मलबे में दब गए। इससे सोमवार व मंगलवार को मरने वालों की संख्या 55 तक पहुंच गई। 

उत्तर प्रदेश में मंगलवार तड़के आई आंधी-बारिश से 14 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इससे पहले सोमवार देर आई आंधी-बारिश से पांच लोगों की मौत हो गई थी। राहत परियोजना निदेशक टीपी गुप्ता ने कहा कि 24 घंटे में मरने वालों में खीरी के तीन, पीलीभीत के तीन, उन्नाव के छह, रायबरेली के तीन, कानपुर और गोंडा के दो-दो लोग शामिल हैं। झारखंड के अलग-अलग जिलों में सोमवार रात तेज आंधी, बारिश और वज्रपात से 13 लोगों की मौत हो गई। बिहार के गया, औरंगाबाद, कटिहार, नवादा और मुंगेर में भी सोमवार देर शाम आई तेज आंधी-बारिश और वज्रपात से 19 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य के पांच जिलों में आए आंधी और बारिश के कारण हुए हादसे में आठ लोग माए गए जबकि वज्रपात से 11 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंधी-बारिश और वज्रपात से मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को चार-चार लाख रुपये सहायता राशि देने का आदेश दिया है। छत्तीसगढ़ में भी चार लोगों के मारे जाने की सूचना है।

पूरे यूपी में आज आंधी-बारिश की संभावना 
मौसम विभाग ने बुधवार को पूरे उत्तर प्रदेश में तेज आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। आंधी की रफ्तार 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्त के अनुसार, बुधवार को प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही अंचलों में आंधी-पानी के आसार हैं। बुधवार 30 मई के अलावा 31 मई और पहली जून को भी प्रदेश में आंधी-पानी का सिलसिला जारी रह सकता है। इस बीच मंगलवार को प्रदेश का सबसे गर्म स्थान उरई रहा। वहां पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया, जबकि बांदा में 46.8 व आगरा का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तपन और लू वाली गरमी से बचाव के लिए राहत आयुक्त ने सभी मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।  

राजस्थान में लू का प्रकोप जारी 
 जयपुर। राजस्थान के पूर्वी-पश्चिमी हिस्सों के कुछ भागों में लू, उमस और गर्मी के प्रकोप से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह चूरू में 47.6, बीकानेर में 46.2, पिलानी में 45.6, कोटा में 45.5, जैसलमेर में 45, जयपुर में 44.9, अजमेर में 43.6, जोधपुर में 43.5, बाडमेर में 42.9 और डबोक में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब और हरियाणा लू से झुलसा 
चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा में लू का प्रकोप बढ़ने के साथ हिसार,नारनौल और भिवानी और सिरसा का पारा मंगलवार को 47 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम केंद्र के अनुसार क्षेत्र में अगले 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में बूंदाबांदी और धूलभरी आंधी चलने के आसार हैं। गर्मी बढ़ने के साथ ही हरियाणा और पंजाब में भी पानी-बिजली की समस्या पैदा हो गई है। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:20 more deaths in UP Bihar and Jharkhand