DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में 11 नये मेडिकल कॉलेज खुलेंगे : स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 11 नये मेडिकल कॉलेज खोलने पर काम हो रहा है। पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को 5000 बेड का विश्वस्तरीय अस्पताल बनाया जाएगा। वह बुधवार को भोजनावकाश के बाद विधानसभा में विभाग के 96 अरब 22 करोड़ 75 लाख 89 हजार के वार्षिक बजट के प्रस्ताव पर बोल रहे थे। इस दौरान राजद सदस्यों ने वेल में आकर शोरगुल व नारेबाजी की और स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफे की मांग की। शोरगुल के दौरान ही सदन ने बजट को मंजूरी प्रदान कर दी। 

इसके पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) पटना में 500 बेड के नये अस्पताल भवन का निर्माण शुरू हुआ है और 1200 बेड के अतिरिक्त अस्पताल भवन का प्रस्ताव तैयार है। वहीं, पुराने कॉलेज भवन में 17 जुलाई से 150 नये बेड की व्यवस्था हुई है, जबकि 22 जुलाई तक 150 और बेड बढ़ाए जाएंगे। 

कोईलवर मानसिक आरोग्यशाला में 272 बेड का भवन बनेगा 
मंत्री ने कहा कि कोईलवर स्थित मानसिक आरोग्यशाला में 128.96 करोड़ की लागत से 272 बेड के लिए भवन बनना है। वहीं, 14 अनुमंडलों में 50 से 100 बेड के अस्पताल बनाए जा रहे हैं। बिहार में एक अतिरिक्त एम्स की स्थापना होगी। मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से पिछले वर्ष 15 हजार 66 रोगियों को आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है। मुजफ्फरपुर में 100 बेड के शिशु गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) सह अनुसंधान केंद्र एवं धर्मशाला का निर्माण और दो सौ करोड़ की लागत से विशिष्ट कैंसर संस्थान की स्थापना की जा रही है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र की बिहार में शाखा नालंदा मेडिकल कॉलेज परिसर में खोली जाएगी।  

9130 ए ग्रेड नर्स की नियुक्ति
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में बिहार तकनीकी सेवा आयोग द्वारा 9130 ए ग्रेड नर्स नियुक्ति होगी। इसी सप्ताह विज्ञापन निकाला जाएगा। साथ ही, 169 ट्यूटर और 43 प्राचार्य के रिक्त पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव भी भेजा गया है। मंत्री ने बताया कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग, पटना द्वारा एएनएम के पद पर नियमित नियुक्ति के लिए 6480 अभ्यर्थियों की सूची मिली है। इसके आधार पर  नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:11 new medical colleges to be opened in Bihar Health Minister Mangal Pandey