DA Image
29 मार्च, 2020|6:47|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन : गरीबों के लिए सीएम नीतीश कुमार ने किया 100 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान

cm nitish kumar

बिहार के अंदर अथवा अन्य राज्यों में जहां कहीं भी बिहारी फंसे होंगे, उनके रहने और खाने की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर गुरुवार को 100 करोड़ सीएम राहत कोष से जारी किए गए। कोरोना संक्रमण एवं लॉकडाउन से उत्पन्न स्थिति पर मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक की और आवश्यक निर्देश पदाधिकारियों को दिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि तत्काल पटना तथा बिहार के अन्य शहरों में जो भी रिक्शा चालक, दैनिक मजदूर एवं अन्य राज्यों के व्यक्ति जो लॉकडाउन के चलते फंसे हुये हैं, उनके रहने तथा भोजन की व्यवस्था कराएं। इसी तरह बिहार के लोग जो बिहार के बाहर अन्य राज्यों में काम करते हैं और वे लॉकडाउन के कारण वहां के शहरों में फंसे हुये हैं या रास्ते में हैं, उनके लिये भी यह सभी व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्थानिक आयुक्त नई दिल्ली के माध्यम से संबंधित राज्य सरकारों एवं जिला प्रशाासन से समन्वय स्थापित कर भोजन एवं आवासन के लिए आवश्यक व्यस्था करेगी। इस कार्य के लिए सीएम राहत कोष से आपदा प्रबंधन विभाग को 100 करोड़ दिए गए हैं। बिहार में पटना तथा अन्य शहरों में ऐसे लोगों के लिये वहीं पर आपदा राहत केन्द्र स्थापित किया जायेगा।  इन जगहों पर व्यवस्था करने में सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) का भी विशेष ख्याल रखा जायेगा। इन केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से निपटने के लिये चिकित्सक भी उपलब्ध रहेंगे। 

इस स्थिति को आपदा मान रही सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के फंसे होने की स्थिति को आपदा मान रही है। ऐसे लोगों की मदद उसी तरह की जायेगी जैसी अन्य आपदा पीड़ितों की होती है। किसी को भी समस्या नहीं होने दी जायेगी।  एक अणे मार्ग में हुई इस बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय, आपदा प्रबंदन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत आदि उपस्थित थे। 

जानकारी अथवा सुझाव के लिए हेल्पलाइन नंबर पर फोन  करें :-
कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी एवं सहयोग के लिए : 104 
खाद्य सामग्री संबंधी किसी तरह की जानकारी अथवा सुझाव के लिए : 0612-2217636
किसी तरह की आपदा की जानकारी अथवा सुझाव के लिए : 1070

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:100 crore released from Bihar Chief Ministers Relief Fund to provide relief to poor trapped at various places in Bihar during lockdown