ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअच्छी खबर:पटना हवाईअड्डे पर 10 बोर्डिंग गेट बनाए जाएंगे

अच्छी खबर:पटना हवाईअड्डे पर 10 बोर्डिंग गेट बनाए जाएंगे

पटना एयरपोर्ट पर बोर्डिंग गेट पर लंबी लाइन से निजात मिलेगी। एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में दस बोर्डिंग गेट बनाए जाएंगे। इनमें छह बोर्डिंग गेट एयरोब्रिज से जुड़े रहेंगे। इसका लाभ यात्रियों को यह...

अच्छी खबर:पटना हवाईअड्डे पर 10 बोर्डिंग गेट बनाए जाएंगे
पटना | चंदन द्विवेदीThu, 25 Jul 2019 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना एयरपोर्ट पर बोर्डिंग गेट पर लंबी लाइन से निजात मिलेगी। एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में दस बोर्डिंग गेट बनाए जाएंगे। इनमें छह बोर्डिंग गेट एयरोब्रिज से जुड़े रहेंगे। इसका लाभ यात्रियों को यह मिलेगा कि वे टर्मिनल बिल्डिंग से निकलते ही एयरोब्रिज के रास्ते सीधा फ्लाइट तक पहुंच सकेंगे। इससे समय की काफी बचत होगी। अभी परिसर में चार बोर्डिंग गेट हैं। ऐसे में विमानों की लेटलतीफी पर बोर्डिंग के दौरान यात्रियों को कई बार लंबा इंतजार करना पड़ता है। 

निर्माण के दौरान नहीं बंद होगी विमानों की आवाजाही 
नए टर्मिनल बिल्डंग के निर्माण के दौरान भी विमानों की आवाजाही जारी रहेगी। एयरपोर्ट निदेशक बीएचसी नेगी ने बताया कि एक भी दिन विमान परिचालन बंद नहीं किया जाएगा। इधर एयरपोर्ट परिसर में आवासीय इलाका आकार लेने लगा है और एटीसी भवन व प्रशासनिक भवन लंबित हैं। निदेशक ने बताया कि पार्किंग एरिया को भी शिफ्ट किया जा रहा है। नई पार्किंग अब स्टेट हैंगर जाने वाले रास्ते के ठीक सामने होगी। 

इमिग्रेशन और कस्टम के कार्यालय बनेंगे 
निदेशक ने बताया कि पटना एयरपोर्ट अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट है इसलिए यहां विदेशों के लिए छोटे विमान भी उड़ान भर सकते हैं। नया टर्मिनल बिल्डिंग बन जाने के बाद भी रनवे का विस्तार न हो पाने की स्थिति में बड़े विमानों का उतरना और उड़ान भरना संभव नहीं हो सकेगा। हालांकि वीजा व अन्य कागजातों की जांच के लिए इमिग्रेशन और कस्टम के दफ्तर भी बनेंगे और एयरपोर्ट पर इन विभागों के अफसरों की तैनाती भी रहेगी।

खानपान व्यवस्था से जुड़ा टेंडर जारी
परिसर में दो रेस्टोरेंट व लाउंज के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। सुरक्षा जांच एरिया में प्रथम तले पर पहले से स्थित रेस्टोरेंट बंद है साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग में पहले से स्थित एक अन्य रेस्टरेंट का भी टेंडर का समय पूरा हो गया था। दोनों रेस्टूरेंट के बंद होने से एयरपोर्ट के यात्री खानपान की भारी समस्या झेल रहे हैं। निदेशक ने बताया कि इस बार दोनों रेस्टोरेंट के लिए संयुक्त रूप से टेंडर जारी किया गया है। इससे खानपान की बनी वर्तमान समस्या से निजात मिलेगी।

स्मोकिंग जोन बनेगा 
पटना एयरपोर्ट के सुरक्षा जांच एरिया में स्मोकिंग जोन बनेगा। एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार अब सकुर्लेटिंग एरिया में सिगरेट की सिगरेट पीने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। इससे सिगरेट पीने और सिगरेट न पीने वाले दोनों तरह के यात्रियों की समस्या का समाधान हो जाएगा। 

भूकंपरोधी होगा भवन
पटना एयरपोर्ट का टर्मिनल बिल्डिंग भूकंपरोधी होगा। बिल्डिंग के निर्माण की जड़े नौ मीटर गहराई वाली होंगी। बेसमेंट एरिया का भी निर्माण किया जाएगा। निचले तल पर आगमन रहेगा और ऊपरी तल पर प्रस्थान का रास्ता होगा। परिसर में निकास और प्रवेश का एलिवेटेड रास्ता होगा जो पहले स्थित रेलवे कॉलोनी से होकर जाएगा। एयरपोर्ट प्रशासन की मानें तो  फिलहाल बारिश को लेकर टर्मिनल बिल्डिंग का काम थोड़ा धीमा रहेगा। परिसर में खुदाई का काम बरसात बाद शुरू होने के आसार हैं। बरसात बाद निर्माण प्रक्रिया में काफी तेजी होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें