DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गड़बड़जालाः IIT में पास लेकिन बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा में फेल 

anuj marksheet

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक आईआईटी निकालना आसान है जबकि बोर्ड परीक्षा पास करना मुश्किल है। ऐसा ही हुआ है बिहार बोर्ड की परीक्षा में फेल होने वाले विवेक कुमार के साथ, जिन्होंने आईआईटी जैसी कठिन परीक्षा पास की है। 

अनुज कुमार ने 12वीं की परीक्षा पास नहीं कर सका है जबकि उसने विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में शुमार की जाने वाली आईआईटी परीक्षा पास की है। अनुज फिजिक्स और केमिस्ट्री में फेल है।  

विवेक ने इस साल आईआईटी मेन्स की परीक्षा पास कर ली लेकिन वह बिहार बोर्ड की परीक्षा में फेल हो गए हैं। उन्होंने आरक्षित वर्ग में 360 में से 109 अंक हासिल किए हैं। इस कैटेगरी में लास्ट कटऑफ 49 अंक है इसलिए विवेक जेईई (एडवांस) में आ गए हैं। 
  
उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया है क्योंकि वह बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पास करने में नाकाम रहे हैं। सबसे हैरान करने वाली बात है कि उन्हें फिजिक्स (थ्योरी) में 60 में से केवल 12 अंक हासिल हुए है और केमिस्ट्री (थ्योरी) में 60 में सिर्फ 17 अंक मिले हैं। 
     
एक अन्य छात्र रौशन कुमार हैं। रौशन CBSE JEE की मेंस की परीक्षा पास कर गए यानी IIT को छोड़ बाकी इंजीनियरिंग कॉलेजों में इनके दाखिले का रास्ता साफ हो गया था, लेकिन JEE की जिस परीक्षा में केमिस्ट्री में सबसे ज्यादा 23 नंबर आए उसी में बिहार बोर्ड ने इन्हें महज 9 नंबर देकर फेल कर दिया। फिजिक्स में भी 4 नंबर देकर फेल किया और इंजीनियरिंग में एडमिशन का रास्ता बंद कर दिया।

तीसरा केस तो दोनों से बिल्कुल अलग हो गया। हाजीपुर के ही विशाल कुमार ने 12वीं में बायोलॉजी की बजाए मैथ्स लिया था। परीक्षा भी बायोलॉजी की नहीं मैथ्स की दी। नतीजा आया तो मार्कशीट पर मैथ्स का कहीं अता-पता नहीं था। जिस बायोलॉजी की परीक्षा तक नहीं दी थी उसमें 59 नंबर देकर पास कर दिया गया। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘Cleared JEE Main, failed Bihar Class 12 exam’: Row brews for tainted board