DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › सीवान › शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को दिया जा रहा है बढ़ावा
सीवान

शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को दिया जा रहा है बढ़ावा

हिन्दुस्तान टीम,सीवानPublished By: Newswrap
Tue, 06 Jul 2021 06:50 PM
शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को दिया जा रहा है बढ़ावा

पेज तीन की लीड

उत्साह

जिले के विभिन्न सत्र स्थलों व टीका एक्सप्रेसों को वैक्सीनेशन कार्य में लगाया था

23 टीका एक्सप्रेस को जिला मुख्यालय में लगाया

एक दिन वैक्सीनेशन अपने लक्ष्य के करीब पहुंचा था

25 हजार कोविशिल्ड वैक्सीन जिले में था उपलब्ध

28 हजार 602 लाभार्थियों को वैक्सीन दी गयी थी

फोटो- 05, सत्र स्थल पर वैक्सीन लेने के लिए लाइन में खड़े लाभार्थी।

सीवान। निज प्रतिनिधि

जिले में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने को लेकर स्वास्थ्य विभाग तमाम कोशिश कर रहा है, बावजूद लक्ष्य पूरा होता नहीं दिखायी दे रहा है। मंगलवार को भी जिले के विभिन्न सत्र स्थलों व टीका एक्सप्रेसों को वैक्सीनेशन कार्य में लगाया था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीनेशन के दौरान करीब दस से बारह हजार लाभार्थियों को वैक्सीन मिलने की उम्मीद है जो लक्ष्य से काफी कम होगा। हालांकि इस बार लक्ष्य से कम वैक्सीनेशन होने का कारण वैक्सीन की कमी नहीं है। बताया गया कि जिले में मंगलवार को करीब 25 हजार वैक्सीन उपलब्ध था। वहीं दूसरी तरफ प्रखंडों से टीका एक्सप्रेसों को वापस जिला मुख्यालय में बुलाया लिया गया है। मंगलवार को कुल 23 टीका एक्सप्रेस को जिला मुख्यालय के विभिन्न क्षेत्रों में लगाया गया। जानकारी के अनुसार विभाग अब शहरी क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन को बढ़ावा देना चाहता है।

गति देने के उद्देश्य से की गयी थी महाभियान की शुरूआत

पहली बार 21 जून को वैक्सीनेशन के दौरान बड़े पैमाने में लाभार्थियों को वैक्सीन देने के उद्देश्य से महाभियान का आयोजन किया गया। लेकिन आंशिक सफलता के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जगह दो जुलाई से मेगा वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की। हालांकि इस दौरान भी कोई अंतर देखने को नहीं मिला। इसका कारण समय-समय पर वैक्सीन की कमी बतायी गयी। मेगा वैक्सीनेशन की शुरूआत के दौरान एक दिन वैक्सीनेशन अपने लक्ष्य के करीब पहुंचा था। मिली जानकारी के अनुसार दो जुलाई को जिले में कुल 28 हजार 602 लाभार्थियों को वैक्सीन दी गयी थी।

अब सप्ताह के छह दिवसों पर होगा वैक्सीनेशन

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में अब सप्ताह के चार दिवसों की जगह छह दिवसों पर वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा। रविवार को अवकाश रहेगा। बताया गया कि सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शनिवार के साथ नियमित टीकाकरण दिवस शुक्रवार को भी वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा। जबकि बुधवार को नियमित टीकाकरण के अलावा केवल स्थायी सत्र स्थलों पर कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार अबतक जिले में 26 फीसदी लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

संबंधित खबरें