ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीवानशिक्षक बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर

शिक्षक बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर

युवा के लिए नामित स्कूली बच्चों को दी जाएगी स्वास्थ्य व स्वच्छता की जानकारी विद्यालय स्तर पर स्वास्थ्य गतिविधियों को ले करेंगे प्रोत्साहित सीवान। हिन्दुस्तान संवाददाता जिले में बच्चों के स्वास्थ्य...

शिक्षक बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर
हिन्दुस्तान टीम,सीवानTue, 01 Dec 2020 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण स्तर की सामूहिक भूमिका को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय व मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विद्यालय के एक महिला व एक पुरुष शिक्षक को हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर के रूप में नामित किया जायेगा। स्वास्थ्य व्यवहार को बढ़ावा देने व रोगों की रोकथाम के लिए इनको ट्रेनिंग दी जाएगी। यह हर एक घंटे रोचक गतिविधियों के द्वारा सत्र आयोजित करेंगे। प्रत्येक क्लास से दो नामित छात्र स्वास्थ्य वर्धक संदेश को समाज तक पहुंचाने के लिए हेल्थ एंड वेलनेश मैसेंजर के रूप में कार्य करेंगे। विद्यालय में बुधवार को हेल्थ एंड वेलनेश डे का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान किशोर-किशोरियों को आयरन की गोली दी जायेगी।

मध्यान भोजन के बाद देंगे आयरन की गोली

एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत बच्चों को एनीमिया व इससे होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए साप्ताहिक आयरन व फॉलिक एसिड अनुपूरण कार्यक्रम भी चल रहा है। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय में 5 से 9 साल तक के बच्चों को बुधवार को मध्यान्ह भोजन के बाद शिक्षक आयरन की गुलाबी गोली देना सुनिश्चित करेंगे। माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 10 से 19 वर्ष के छात्र-छात्राओं को सप्ताह में एक बार सुबह में प्रार्थना सत्र के बाद आयरन की नीली गोली शिक्षको द्वारा दी जाएगी। इधर, विद्यालय स्तर पर प्रत्येक विद्यालय में ट्रेंड शिक्षक द्वारा स्वास्थ्य व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए बीमारियों की रोकथाम के लिए आयु विशेष शिक्षा दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें