ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार सीवान आरटीई के तहत ज्ञानदीप पोर्टल पर अब तक एक हजार आवेदन

आरटीई के तहत ज्ञानदीप पोर्टल पर अब तक एक हजार आवेदन

सीवान, हिन्दुस्तान संवाददाता।नामांकन के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। हालांकि जिन निजी स्कूल में प्री नर्सरी है, वहां प्री नर्सरी के बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इस बीच ज्ञानदीप पोर्टल पर छात्रों...

 आरटीई के तहत ज्ञानदीप पोर्टल पर अब तक एक हजार आवेदन
default image
हिन्दुस्तान टीम,सीवानWed, 19 Jun 2024 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

सीवान, हिन्दुस्तान संवाददाता।
जिले के पंजीकृत प्रस्वीकृत निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। अब-तक एक हजार ऑनलाइन आवेदन किए जा चुके हैं। आरटीई के तहत कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित 25 प्रतिशत सीटों पर कक्षा वन में नामांकन के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। हालांकि जिन निजी स्कूल में प्री नर्सरी है, वहां प्री नर्सरी के बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इस बीच ज्ञानदीप पोर्टल पर छात्रों के आवेदन करने की तिथि को विस्तारित कर दिया गया है। विस्तारित तिथि के मुताबिक अब 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जायेंगे।

वहीं पंजीकृत छात्रों के ऑनलाइन स्कूल का आवंटन 27 जून तक किया जायेगा जबकि 29 जून से 10 जुलाई के बीच चयनित छात्रों का सत्यापन के साथ ही निजी स्कूलों में नामांकन होगा। इस संदर्भ में प्राथमिक शिक्षा की उप निदेशक उर्मिला कुमारी द्वारा जारी पत्र के बाद इसकी जानकारी अपर जिला कार्यक्रम समन्वयक मो. मोबिन ने दी। बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया की समय सीमा को विस्तारित करने का अनुरोध अभिभावकों द्वारा किया गया था। बहरहाल, आरटीई के तहत ज्ञानदीप जिले के ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिर्स्टड स्कूलों में नि:शुल्क नामांकन के लिए अबतक करीब एक हजार आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑनलाइन विद्यालय का चयन लॉटरी के माध्यम से डीईओ कार्यालय द्वारा किया जायेगा। वहीं विकलांग बच्चों के लिए सभी स्कूलों में पांच प्रतिशत सीटें आरक्षित है।

डीईओ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि स्कूल आवंटन के बाद निजी विद्यालय के प्राचार्य सत्यापित छात्रों का नामांकन करेंगे, साथ ही उसे पोर्टल पर अपलोड भी करेंगे। यदि कोई सीट खली रह जाती है, तो विद्यालय के प्राचार्य उसे पोर्टल पर अपडेट करेंगे। विद्यालय आवंटन होने के बाद निजी विद्यालय के प्राचार्य अभिभावक को फोन से संपर्क कर नामांकन कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिले के 322 प्रस्वीकृत प्राप्त निजी विद्यालयों में नामांकन

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत बच्चों को मुफ्त व अनिवार्य शिक्षा नियमावली के तहत प्रस्वीकृत प्राप्त निजी विद्यालयों में अलाभकारी समूह व कमजोर वर्ग के 25 प्रतिशत बच्चों का नामांकन करना है। नए सत्र 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिर्स्टड जिले के 322 प्रस्वीकृत प्राप्त निजी विद्यालयों में अलाभकारी समूह व कमजोर वर्ग के 25 प्रतिशत बच्चों के नामांकन के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश विभागीय स्तर पर दिया गया है। इस संदर्भ में निजी स्कूलों में बैनर-पोस्टर लगाकर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना सीवान के अपर जिला कार्यक्रम समन्वयक मो. मोबिन ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा की उप निदेशक द्वारा डीईओ व डीपीओ प्रारंभिक शिक्षा व समग्र शिक्षा अभियान को भेजे गए पत्र के अनुसार, ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन नमांकन प्रक्रिया की समय सीमा को विस्तारित कर दिया गया है।

अलाभकारी समूह से जुड़े वैसे अभिभावक जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये व कमजोर वर्ग के अभिभावक जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये है वह प्रस्वीकृत स्कूलेां में 25 फीसदी नामांकन का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैसे अभिभावक जिनकी बच्चे की उम्र 6 वर्ष या अधिक हो, जन्मतिथि 2 अप्रैल 2016 से एक अप्रैल 2018 के बीच हो, जन्म, जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर व बच्चे के रंगीन फोटो के साथ बच्चे का नामांकन समीप के निजी स्कूल में करा सकते हैं। बताया कि इस संदर्भ में विशेष जानकारी विभागीय वेबसाइट से ली जा सकती है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।