ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीवानस्वास्थ्य मंत्री के गांव में भाड़े के मकान में चलता है अस्पताल

स्वास्थ्य मंत्री के गांव में भाड़े के मकान में चलता है अस्पताल

जिले के महाराजगंज प्रखंड अंतर्गत है बलिया गांव। यह गांव स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की जनभूमि है। यह गांव अनुमंडल मुख्यालय से 6 किलोमीटर व एसएच-73 से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्वास्थ्य...

स्वास्थ्य मंत्री के गांव में भाड़े के मकान में चलता है अस्पताल
हिन्दुस्तान टीम,सीवानSat, 18 Nov 2017 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के महाराजगंज प्रखंड अंतर्गत है बलिया गांव। यह गांव स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की जनभूमि है। यह गांव अनुमंडल मुख्यालय से 6 किलोमीटर व एसएच-73 से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्वास्थ्य मंत्री इसी गांव में पले बढ़े हैं। मंत्री जी के गांव बलिया में स्वास्थ्य सुविधा की बात करना लोगों के लिए बेमानी है। सुविधा के नाम पर स्वास्थ्य उपकेंद्र तो है लेकन वह निजी मकान में चलता है। वैसे बलिया पंचायत में गौर में अतिरिक्त पीएचसी रहने के वावजूद खानापूर्ति के अलावा कुछ नहीं होता। बदहाल स्वास्थ्य उपकेंद्र स्वास्थ्य मंत्री के घर से तीन सौ मीटर की दूरी पर चलता है।

स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर यहां टेटनस की सुई भी उपलब्ध नहीं है। पोलियो ड्राप व टीकाकरण कर स्वास्थ्य सुविधा का निर्वाह होता है। मंत्री के गांव ही नहीं पूरे क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा बदहाल है। ऐसा भी नहीं है कि इस क्षेत्र में संभावनाएं नहीं हैं। स्वास्थ्य मंत्री के गांव बलिया से छह किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अनुमंडल मुख्यालय। मुख्यालय में करीब पौने चार करोड़ की लागत से 75 बेड का अनुमंडलीय अस्पताल बना है। यह अस्पताल भी डॉक्टर व सुविधा की कमी का वर्षों से रोना रो रहा है। इसके पूर्ण रूप से चालू हो जाने पर बहुत हद तक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकती है।

स्वास्थ्य मंत्री से जगी है उम्मीद

गांव के छोरे के सूबे का स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद से क्षेत्रवासियों में स्वास्थ्य सुविधा की बेहतरी के प्रति उम्मीद जगी है। पंचायत की मुखिया राधिका देवी का कहना है कि गांव में मंत्री जी अस्पताल बनवाएं। पूरे गांववाले मिलकर जमीन की व्यवस्था करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें