ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीवानसीवान में पटरी से उतरी मालगाड़ी, छह घंटे नहीं चली ट्रेनें

सीवान में पटरी से उतरी मालगाड़ी, छह घंटे नहीं चली ट्रेनें

पेज चार की लीडपेज चार की लीड यात्री परेशान कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया जबकि कई को मार्ग परिवर्तित कर चलाया गया सिसवन ढाला के समीप मालगाड़ी के दो डब्बे बेपटरी अधिकारियों व...

सीवान में पटरी से उतरी मालगाड़ी, छह घंटे नहीं चली ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,सीवानFri, 11 Oct 2019 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

छपरा-गोरखपुर रेलखंड के स्थानीय जंक्शन पर गुरुवार की देर रात एक मालगाड़ी बेपटरी हो गयी। मालगाड़ी के इंजन साइड से बारहवां व तेरहवां डब्बा क्रमशः डब्लूसीआर 40244, डब्लूसीआर 39538 का चार-चार पहिया डिरेल हो गया। इससे लगभग छह घंटे तक इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप रहा। कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया जबकि कई को मार्ग परिवर्तित कर चलाया गया। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि गुरुवार देर रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे जब मालगाड़ी गोदाम नंबर दो से अनलोड होकर जंक्शन के लाइन नंबर चार पर आ रही थी तभी जंक्शन के पूर्वी केबिन सिसवन ढाला के समीप उसके दो डब्बों के आठ पहिए बेपटरी हो गए। इसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को दी गयी। इसके बाद घटनास्थल पर अधिकारियों व संबंधित कर्मचारियों में अफरातफरी मच गयी। कई रेल कर्मचारी रेलवे ट्रैक को ठीक करने में जुट गए। आखिरकार छह घंटे की मशक्क्त के बाद इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो सकी।

खराब मेटेंनेंस रहा मालगाड़ी डिरेल का कारण

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी पर भरोसा करें तो गुरुवार की देर रात मालगाड़ी डिरेल का मुख्य कारण पटरियों के खराब रखरखाव ही है। सही तरह से पटरियों का रखरखाव न होने के कारण घटनास्थल पर पटरी जमीन में घंसी हुई थी, जिसके कारण यह हादसा हुआ है। जबकि रेलवे की ओर से पटरियों की देखभाल के लिए काफी संख्या में ट्रेकमैनों की नियुक्त की गयी है।

पिछली घटना से सबक नहीं

यदि रेलवे प्रबंधन पिछली घटनाओं से सबक लिया होता तो शायद गुरुवार की देर रात हुई मालगाड़ी डिरेल व रूट का लगभग छह घंटे तक बाधित होने की घटना नहीं हुई होती। लगभग एक माह पूर्व भी सीवान-थावे रेलखंड पर स्थानीय कचहरी स्टेशन के पास पटरी के खराब रखरखाव के कारण मालगाड़ी के तीन डिब्बे बेपटरी हो गए थे। जिसके कारण काफी मशक्कत के बाद ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो सका था। लेकिन, लगातार हो रही इन घटनाओं से सबक नहीं लिया जाता है।

कई ट्रेनों का मार्ग हुआ परिवर्तित

गुरुवार को हुई मालगाड़ी डिरेल के कारण कई ट्रेनें देर से चल रही हैं तो कई का मार्ग परिवर्तन कर दिया गया है। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अमृतसर से बनमखी को जाने वाली 14618 डाउन जनसेवा एक्सप्रेस, बरौनी से ग्वालियर को जाने वाली 11123 अप झांसी एक्सप्रेस, ग्वालियर से बरौनी जाने वाली 11124 डाउन झांसी एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन कर गोरखपुर से ही कप्तानगंज होते हुए मुजफ्फरपुर चलाया जा रहा है तो नयी दिल्ली से दरभंगा को जाने वाली 12566 डाउन बिहार सप्तक्रांति, अमृतसर से कटिहार को जाने वाली 15708 डाउन आम्रपाली एक्सप्रेस, लालगढ़ जंक्शन से डिब्रूगढ़ तक जाने वाली 15910 अवध असम एक्सप्रेस, छपरा से भटनी को जाने वाली पैसेंजर ट्रेन, आनंद बिहार से नाहरलगुन को जाने वाली 22412 डाउन अरुणाचल एक्सप्रेस लगभग चार से पांच घंटे देरी से चल रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें