DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › सीवान › चार लाख 35 हजार 607 बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक
सीवान

चार लाख 35 हजार 607 बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक

हिन्दुस्तान टीम,सीवानPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 06:31 PM
चार लाख 35 हजार 607 बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक

पांच दिनों तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान

इस दौरान कोविड टीकाकरण भी जारी रहेगा

फोटो-5. सदर अस्पताल के मॉडल टीकाकरण केंद्र पर बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाते पदाधिकारी।

सीवान। निज प्रतिनिधि

सदर अस्पताल के मॉडल टीकाकरण केंद्र में रविवार को पोलियो टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। पांच दिनों तक चलने वाले इस अभियान में जिले के करीब चार लाख 35 हजार 607 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उद्घाटन अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आरके सिंह एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने संयुक्त रूप से किया। डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि शून्य से लेकर पांच वर्ष के आयुवर्ग के सभी बच्चों को दवा पिलायी जाएगी। कोई बच्चा इस अभियान से वंचित न रह जाए इसको लेकर खास ध्यान रखा जाएगा। पांच दिनों तक चलने वाले इस अभियान के बाद छठवें दिन जिले की बी टीम छूटे हुए बच्चों को पोलियों की दवा पिलाएगी। साथ ही इस दौरान कोविड टीकाकरण कार्य भी जारी रहेगा। उद्घाटन के मौके पर डब्ल्यूएचओ के एसआरटीएल डॉ. संजय सिंह, डॉ. जीएस पांडेय, जिला लेखा प्रबंधक, सदर अस्पताल प्रबंधक एसरारुल हक, बड़हरिया के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक महताब अनवर, शमीम अहमद, अशोक कुमार शर्मा उपस्थित रहे।

लगाई गयी हैं 1507 टीमें

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पोलियों की दवा पिलाने के लिए जिले में करीब 1507 टीमों को लगाया गया है। यह टीम प्रत्येक घर-घर पर जाकर बच्चों को दवा पिलाएंगी। सभी लक्षित घर के प्रत्येक बच्चों तक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसको लेकर सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। साथ ही सभी अभिभावकों से भी अपील की गयी है कि अपने बच्चों को निश्चित ही पोलियो की खुराक पिलाएं।

45 मोबाइल टीम भी बनायी गयी

बताया गया कि अभियान को सफल बनाने को लेकर जिले में 148 ट्रांजिट टीम व 45 मोबाइल टीम भी बनाई गई है। टीम द्वारा ईंट भट्ठों, हाई रिस्क गांवों/टोलों का भ्रमण किया जाएगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन की देखरेख को 477 सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। हर बच्चे तक पोलियो खुराक उपलब्ध हो इसके लिए जिले में आवश्यक बीओपीवी दवा उपलब्ध है। अभियान में आशा, आंगनबाड़ी सेविका को भी महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी गयी है।

पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

गोरेयाकोठी। सीएचसी में रविवार को पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुबोध कुमार सिंह ने नवजात बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का उद्घाटन किया। वहीं शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा पल्स पोलियो अभियान जागरूकता रैली निकाली गई थी। स्वास्थ्य प्रबंधक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड के पूरे पंचायत में आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा नवजात बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जा रही है। मौके पर डॉ. शशिभूषण उपाध्याय, डॉ. सुमन, डॉ. सत्येंद्र कुमार, अंकित कुमार, संजय श्रीवास्तव, रंजन कुमार, मुस्कान कुमारी, प्रभावती देवी, नीतू कुमारी, सुनैना देवी थीं।

संबंधित खबरें