ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीवानभठ्ठा मालिक के खिलाफ बंधक बना काम कराने की एफआईआर

भठ्ठा मालिक के खिलाफ बंधक बना काम कराने की एफआईआर

पेज तीन के लिए कार्रवाई एक माह पहले ही पटना के ईंट भठ्ठा से मजदूरों को प्रलोभन देकर बुलाया गया था स्थानीय थाना क्षेत्र के चार लोगों को खिलाफ मारपीट करने का लगाया है आरोप सीवान। निज...

भठ्ठा मालिक के खिलाफ बंधक बना काम कराने की एफआईआर
हिन्दुस्तान टीम,सीवानThu, 27 Jan 2022 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पेज तीन के लिए

कार्रवाई

एक माह पहले ही पटना के ईंट भठ्ठा से मजदूरों को प्रलोभन देकर बुलाया गया था

स्थानीय थाना क्षेत्र के चार लोगों को खिलाफ मारपीट करने का लगाया है आरोप

सीवान। निज प्रतिनिधि

मुफस्सिल थाना क्षेत्र में एक ईंट भठ्ठा पर कई मजदूरों को बंधक बना उनसे मारपीट करने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस के अनुसार घटना की जानकारी तब हुई जब मजदूर ने अपने मोबाइल फोन से पुलिस को कॉल अपनी आपबीती सुनायी। इस मामले में मजदूर के लिखित शिकायत के बाद कार्रवाई करते हुए पुलिस ने ईंट भठ्ठा मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। पीड़ित मजदूरों को करीब एक माह पहले प्रलोभन देकर पटना जिला से बुलाया गया था।

मिली जानकारी के अनुसार गया जिले के नौधरिया निवासी करण कुमार ने पुलिस को बताया है कि उसके साथ 15 से 17 रिश्तेदार रहते हैं और सभी पेशे से मजदूर हैं। पटना जिले व आसपास के ईंट भठ्ठों पर मजदूरी का काम करते हैं। एक महीने पहले पटना के एक ईंट भठ्ठा पर काम करने के दौरान उन्हें मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जाफरा स्थित ईंट भठ्ठा मालिक द्वारा अच्छा पगार देने का प्रलोभन देते हुए बस से जाफरा लाया गया। जहां उन्हें एक कमरे में रखा गया। इस क्रम में उनसे दास जैसा काम लिया जाता है। विरोध करने पर मारपीट के साथ ही खाना पीना का सामग्री भी नहीं दी जाती है। बुलाने वालों में भठ्ठा मालिक राहुल कुमार, जीशु कुमार, रिशु कुमार व प्रिंस कुमार सिंह शामिल है।

25 जनवरी को की गयी मारपीट

पीड़ित ने पुलिस को बताया है कि 25 जनवरी को जब मजदूर ईंट भठ्ठा संचालक से अपनी मजदूरी मांगने पहुंचे तो उनके साथ बुरा बर्ताव किया गया। एक कमरे में बंद करने के बाद माली-गलौज के साथ ही उनसे मारपीट भी की गयी। बाद में पुलिस के हस्तक्षेप से उन्हें संचालक की चंगुल से छुड़ाया जा सका है। मजदूरों में बिरजू चौहान, लालमणि देवी, मिनता देवी, करमी देवी, बबलु चौहान, सोनी कुमारी, पूनम देवी, छोटू, घोटिया, गायत्री, पूजा कुमारी, गुड़िया कुमारी व अन्य शामिल हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें