DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो लाख तीस हजार पौधे से हरा-भरा होगा जिला

जिले में वन महोत्सव के दौरान दो लाख तीस हजार छह सौ पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग की ओर से एक लाख 20 हजार पौधे जिले भर में लगाए जाएंगे। इनमें 60 हजार पौधे सीवान अनुमंडल जबकि 60 हजार पौधे महाराजगंज अनुमंडल क्षेत्र में लगेंगे। वहीं मनरेगा के तहत एक लाख दस हजार छह सौ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पंद्रह अगस्त तक वन विभाग मुख्यमंत्री कृषि वानिकी अन्य प्रजाति योजना व नमामी गंगे योजना के तहत पौधरोपण करेगा। किसानों को पौधे वन विभाग की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए उन्हें जमीन की रसीद,आधार व बैंक एकाउंट की फोटो कॉपी विभाग को उपलब्ध करानी होगी। दूसरी ओर मनरेगा में सामाजिक वानिकी के तहत सरकारी जमीन के अलावा किसान अपनी निजी जमीन पर भी पौधरोपण करेंगे। सभी पौधे बांस के बने गैबियन में लगाए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग व डीआरडीए के मनरेगा की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले में एक से दस अगस्त के बीच वन विभाग व मनरेगा की ओर से पौधे लगेंगे।

फलदार व लकड़ी के पौधे लगेंगे

जिले में एक से दस अगस्त के बीच आयोजित वन महोत्सव के क्रम में कुल दस प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। वनों के क्षेत्र पदाधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि फलदार पौधों के साथ ही लकड़ी वाले पौधे भी शामिल होंगे। फलदार पौधों में आंवला, शरीफा, अमरुद व पपीता शामिल है, जबकि लकड़ी के पौधे में महोगनी, शीशम, सागवान, सेमल, गम्हार आदि। अधिकारी ने बताया कि एक वर्ष तक पौधों के जीवित रहने पर वन विभाग की ओर से किसानों को जीवित पौधे के आधार पर तीन बार में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। नमामी गंगे योजना के तहत भी स्कूल-कॉलेज व कार्यालय परिसर में ढ़ाई हजार पौधे लगाए जाएंगे।

मनरेगा के तहत लगेंगे पौधे

वन महोत्सव के दौरान डीआरडीए मनरेगा के तहत भी पौधरोपण कराएगा। इसमें मुख्य रूप से फलदार पौधे लगाने को प्राथमिकता दी जाएगी। सदर प्रखंड के मनरेगा पीओ शशिकांत शास्त्री ने बताया कि सड़क किनारे 131 यूनिट, नहर के चारों तरफ 76 व निजी जमीन पर 346 यूनिट पौधे लगाने का मीनिमम लक्ष्य है, हालांकि इससे अधिक पौधे भी लगाए जा सकते हैं। इस प्रकार से जिले में मनरेगा के तहत कुल एक लाख दस हजार छह सौ पौधे लगाए जाएंगे। एक यूनिट में दो सौ पेड़ लगेंगे जिनकी देखभाल के लिए दो वन पोषक बहाल किए जाएंगे। सभी पौधे नि:शुल्क मिलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: District will be green with two lakhs thirty thousand plants