ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीवानदूसरी सोमवारी पर मेहंदार में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

दूसरी सोमवारी पर मेहंदार में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

पेज पांच की लीड पूजा-अर्चना जिला प्रशासन की मनाही के बाद भी जलाभिषेक करने काफी संख्या में मेहंदार पहुंचे शिवभक्त प्रशासनिक रोक पर भारी पड़ी श्रद्धालुओं की आस्था एसडीओ ने मेहंदार पहुंच स्थिति का...

दूसरी सोमवारी पर मेहंदार में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़
हिन्दुस्तान टीम,सीवानMon, 02 Aug 2021 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पेज पांच की लीड

पूजा-अर्चना

जिला प्रशासन की मनाही के बाद भी जलाभिषेक करने काफी संख्या में मेहंदार पहुंचे शिवभक्त

प्रशासनिक रोक पर भारी पड़ी श्रद्धालुओं की आस्था

एसडीओ ने मेहंदार पहुंच स्थिति का लिया जायजा

10 मीटर की मजबूत घेराबंदी कर पुलिसबल की तैनाती

30 मिनट तक महेन्द्रनाथ मंदिर परिसर में रहे एसडीओ

फोटो-6. सिसवन के मेहंदार में शांति के लिए प्रार्थना करते पुजारी।

फोटो-7. सिसवन के मेहंदार में सोमवार को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

सिसवन। एक संवाददाता

सावन की दूसरी सोमवारी पर श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा महेन्द्रनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए मेहंदार पहुंची। बाबा महेंद्रनाथ मंदिर का पट बंद होने व प्रशासन की सख्ती के बावजूद श्रद्धालुओं की आस्था चरम पर रही। प्रशासन द्वारा पंचायत सरकार भवन व विश्वकर्मा मंदिर के पास की गई बैरेकेटिंग को हटाकर श्रद्धालु मंदिर के मुख्य दरवाजे तक पहुंचकर बाबा महेंद्रनाथ की पूजा अर्चना जय शिव, हरहर महादेव के जयघोष के साथ किए। इस दौरान प्रशासन विवश दिखा। प्रशासन द्वारा मंदिर के चारों ओर बांस व बल्ले से घेराव किया गया था। बावजूद लोग मेहंदार पहुंच बाहर से ही मंदिर की चौखट पर माथा टेक व जल गिराकर लौट गए। प्रशासन की मनाही के बाद भी जलाभिषेक करने काफी संख्या में शिवभक्त मेहंदार पहुंचे। दूसरे साल भी बाबा महेंद्रनाथ एकांतवास में रहे। श्रद्धालु उनके दर्शन नहीं कर पाये। प्रशासन द्वारा 10 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। लोगों को मुख्य गेट के पास जाने से रोकने के लिए मजबूत घेराबंदी की गई है। मुख्य गेट से लगभग 10 मीटर की मजबूत घेराबंदी कर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। एसडीओ रामबाबू बैठा दूसरे सोमवारी पर मेहंदार पहुंच मेले का जायजा लिए। मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ देख वह प्रशासन पर बरसे। इतनी भीड़ कहां से आ गई। मगर श्रद्धालुओं को रोकने की स्थिति में प्रशासन नहीं दिखा। वे लगभग आधे घंटे तक मंदिर परिसर में रहे व पुजारियों से बातचीत की। मेले में बीडीओ सूरज कुमार सिंह, पीओ सुबोध कुमार सिंह, हसनपुरा सीडीपीओ संजीव प्रियदर्शी, सिसवन थानाध्यक्ष कुमार वैभव, एसआई गोपाल जी पाण्डेय, ओपी प्रभारी राकेश कुमार, एसआई गणेश चौहान थे।

पुजारियों ने की बाबा महेंद्रनाथ की पूजा अर्चना

सावन की दूसरी सोमवारी पर पुजारियों ने बाबा महेंद्रनाथ की विशेष श्रृंगार पूजा की। जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक किया गया। रोली, चंदन, कुमकुम, भष्म, इत्र से पूजा अर्चना करने के बाद उनका श्रृंगार किया गया। गेंदा फूल व कमल के फूल व अन्य फूलों से भी सजाया गया। आरती पूजा के बाद प्रधान पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय, सत्येंद्र उपाध्याय, छोटन उपाध्याय, नीरज ने बताया कि श्रद्धालुओं की आस्था को कोई नहीं रोक सकता। श्रद्धालु मंदिर के बाहर आकर बाबा का माथा टेक रहे हैं। दूसरे साल श्रद्धालु बाबा का दर्शन नहीं कर रहे हैं। लेकिन उनकी आस्था कम नहीं हुई है। प्रशासन के रोकने के बावजूद भी श्रद्धालु यहां आ रहे हैं। प्रशासन को मंदिर का पट खोल देना चाहिए।

खुली रही मेहंदार की सभी दुकानें

प्रशासन की सख्ती के कारण मेहंदार पहुंचे श्रद्धालु बाबा महेंद्रनाथ को बाहर से ही माथा टेक वापस लौट गए। प्रशासन द्वारा मेहंदर में जितनी दुकानें थी, सब को बंद कराने का निर्देश दिया था। बावजूद दूसरी सोमवारी को सभी दुकानें खुली। हलांकि एसडीओ के मेहंदार में रहने तक सभी दुकाने बंद थीं मगर उनके जाने के बाद सभी दुकाने खुल गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें