DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  सीतामढ़ी  ›  टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से दी जाएगी वैक्सीन

सीतामढ़ीटीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से दी जाएगी वैक्सीन

हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:50 AM
टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से दी जाएगी वैक्सीन

सीतामढ़ी | एक प्रतिनिधि

कोरोना से लड़ाई में अब 45 वर्ष से अधिक उम्र लोगों के टीकाकरण में तेजी लाने के लिए टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन चलाया जायेगा। जो, गांव-गांव, गली-गली घुमकर 45 प्लस लोगों का टीकाकरण करेगी। उक्त निर्देश डीएम ने रविवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों दिया। टीकाकरण में तेजी लाने, ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाने, लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर बैठक हो रही थी। डीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 45 वर्ष और ऊपर के लोगों का टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन द्वारा टीकाकारण का कार्य होगा। उन्होंने इसको लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर लेने का निर्देश उपस्थित सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने सिविल सर्जन को 15 दिनों के अंदर सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच शुरू करने का निर्देश दिया। सीटी स्कैन की शुरुआत करने को लेकर सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि 24 मई को टीम आकर चिह्नित स्थल की जांच करेगी। डीएम ने निर्देश दिया कि एक सप्ताह में इसे हर हाल में शुरू करवाये।

अगले 10 से 12 दिन काफी सजग रहना होगा

डीएम ने कहा कि अगला दस-बारह दिन हमे काफी सजग और सतर्क रहना है। उन्होंने निर्देश दिया कि लॉक डाउन का अनुपालन पूरी सख्ती के साथ करवाते रहे। उल्लंघन के मामले पर कार्रवाई करने से नही हिचके। उन्होंने जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत प्राप्त अनुशंसा के आलोक में विभागीय निर्देशानुसार कोविड से संबधित आवश्यक उपकरणों की खरीदारी के लिए अग्रेतर कार्रवाई करें।

होम आइसोलेशन वाले मरीजों की ऐप से करें देखरेख

उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड ऐप के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे शत-प्रतिशत कोरोना संक्रमित मरीजो का देखरेख सुनिश्चित करें। ताकि गंभीर लक्षण वाले मरीजो को ससमय उचित चिकित्सा उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि ब्लैक फंगस को लेकर पूरी सजगता बरते और इस पर पूरी गंभीरता के साथ नजर रखे। ताकि इस तरह के मरीज को प्रारंभ में ही चिह्नित कर इलाज शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस की दवा जिले में उपलब्ध है।

रिक्त पदों पर शीघ्र बहाली करने का निर्देश

डीएम ने निर्देश दिया कि डॉक्टर, एएनएम, जीएनएम, एलटी, वार्ड बॉय, डेटा इंट्री ऑपरेटर आदि पदों पर बहाली के लिए अतिशीघ्र कार्रवाई शुरू करें। ताकि जिले की स्वास्थ्य सेवा में वृद्धि की जा सके। गौरतलब हो कि उक्त 409 पदों पर नियुक्ति की जानी है। उक्त बैठक में पीजीआरओ महेश कुमार दास, सिविल सर्जन डॉ. राकेश, डीएमओ डॉ. आरके यादव, डीपीआरओ परिमल कुमार, डीपीएम अशीत रंजन, ओएसडी विकास कुमार आदि उपस्थित थे।

संबंधित खबरें